Magh Purnima Remedies: धार्मिक मान्यता के अनुसार हर माह आने वाली पूर्णिमा तिथि का अपना अलग महत्व होता है. बता दें कि इस समय माघ का महीना चल रहा है और इस माह की पूर्णिमा तिथि का भी विशेष महत्व है. शास्त्रों में भी माघ पूर्णिमा का खास महत्व बताया गया है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन स्नान-दान करने और तपस्या आदि से शुभ फलों की प्राप्ति होती है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ पूर्णिमा को माघी पूर्णिमा के नाम से जाना जाता है. इस दिन गंगा, यमुना और सरस्वती नदी के संगम तट प्रयागराज में पवित्र स्नान का विशेष महत्व बताया गया है. वहीं, इस दिन दान-अनुष्ठान का भी खासा महत्व है. मान्यता है कि जो लोग इस दिन विधि-विधान से पूजा-पाठ करते हैं, उनके सारे कार्य जल्द फलित होते हैं. साथ ही, उन पर भगवान विष्णु की कृपा बरसती है. माघ पूर्णिमा के दिन कुछ उपायों को करने से जीवन में धन-धान्य की कमी नहीं होती. साथ ही, संकटों से मुक्ति मिलती है.   


माघ पूर्णिमा के दिन करें ये उपाय 


- माघ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए श्री सूक्त का पाठ करें. साथ ही, इस दिन कनकधारा स्तोत्र औऱ विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ करना भी लाभकारी माना गया है. मान्यता है कि माघ पूर्णिमा के दिन ये पाठ करने के से मां लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु की भी कृपा प्राप्त होती है. 
 
पीपल के पेड़ के नीचे जलाएं दीपक 


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ का ये उपाय आपको धनवान बना सकते है. इस दिन पीपल के पेड़ की जड़ में दूध और जल अर्पित करें. साथ ही पेड़ के नीचे घी का दीपक जलाएं.  ऐसी मान्यता है घी का दीपक जलाने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. 


तिजोरी में रखें पीली कौड़ियां 


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार माघ पूर्णिमा के दिन 11 पीले रंग की कौड़ियों को लाल या पीले कपड़े में बांध लें और इन्हें मां लक्ष्मी के चरणों में रख दें. साथ ही, विधि विधान से पूजा करें. इसके बाद इन कौड़ियों को तिजोरी या अलमारी में रखें. ऐसा करने से आपके घर में धन-दौलत की कभी कमी नहीं होगी. साथ ही घर में आर्थिक स्थिति अच्छी रहेगी.  
 
इन बातों का रखें ध्यान 


- माघी पूर्णिमा के दिन सुबह-सुबह स्नान-ध्यान करें. साथ ही, सूर्य देव को अर्घ्य दें. 


- ऐसा माना जाता है कि माघ पूर्णिमा के दिन भगवान विष्णु का ध्यान औप पूजा करने से  शुभ फल प्राप्त होते हैं. पूजा के बाद ही कुछ ग्रहण करें. 


- माघ पूर्णिमा के दिन व्रत रखना सबसे उत्तम माना गया है. 


- ज्योतिष अनुसार माघ पूर्णिमा की रात्रि में चंद्रोदय के बाद मां लक्ष्मी की पूजा करें. साथ ही, भगवान शिव जी की पूजा करें.  



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)