Home Temple Vastu Niyam: हिंदू धर्म पूजा-पाठ, देवी-देवताओं की उपासना का विशेष महत्व बताया गया है. लोग घर में ही मंदिर बनाते हैं और भगवान की पूजा करते हैं. घर के मंदिर में ईष्ट देव की स्थापना करते हैं और भक्ति-भाव से उनकी पूजा करते हैं. इससे व्यक्ति का मन शांत तो रहता ही है. साथ ही, जीवन में आ रही परेशानियों से छुटकारा मिलता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेकिन कई बार ऐसा होता है कि व्यक्ति कितनी भी पूजा-पाठ कर लें उसका मन शांत नहीं होता, जीवन में एक के बाद एक परेशानियां आती रहती है. इसका कारण मंदिर का वास्तु दोष हो सकता है. वास्तु शास्त्र में मंदिर से जुड़े कुछ नियम बताए गए हैं यदि इनका पालन न किया जाए तो जीवन में सकारात्मकता का वास होने लगता है. कुछ चीजों को मंदिर में रखना शुभ नहीं मानते इससे व्यक्ति को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है घर में अशांति का माहौल रहता है, धन हानि आदि. तो आइए जानते हैं कौन सी हैं वे चीजें जिसे मंदिर में भूल से भी नहीं रखना चाहिए. 


एक से ज्यादा शंख


वास्तु शास्त्र के अनुसार मंदिर में कभी भी एक से ज्यादा शंख नहीं रखने चाहिए. ऐसे कई लोग होते हैं जो मंदिर में कोई छोटा तो कई बड़ा शंख रख लेते हैं जो वास्तु के अनुसार गलत माना जाता है.


माता-पिता की फोटो


घर में पितरों की फोटो हमेशा दक्षिण दिशा में लगानी चाहिए. पितरों या अपने पूर्वजों की फोटो कभी भी मंदिर के पास या मंदिर में नहीं रखनी चाहिए. इससे भगवान रुष्ट हो जाते हैं और आए दिन घर में क्लेश होने लगता है.  


घर में कुबरे देव का वास बनाए रखने के लिए एक्वेरियम में रखें सिर्फ इतनी फिश, बनी रहेगी धन की आवक
 


खंडित मूर्ति


मंदिर में कभी भी खंडित मूर्ति नहीं रखी जाती है. इसके साथ ही किसी भी भगवान की मूर्ति उनके रौद्र रूप में भी स्थापित नहीं करनी चाहिए. दोनों की मूर्ति रखने से घर में आर्थिर तंगी आती है.


कटी-फटी फोटो


कई लोग मंदिर में मूर्ति के साथ भगवान की फोटो भी रखते हैं. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि भगवान की फोटो कभी भी कटी-फटी नहीं होनी चाहिए. कटी-फटी फोटो घर में निगेट्विटी लाती है जिससे इंसान तरक्की नहीं कर पाता. 


Chaitra Navratri 2024: आज नवरात्रि के पहले दिन घर ले आएं ये चीजें, मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से धनवान बनना तय
 


सूखे फूल और पूजन सामग्री


वास्तु शास्त्र के अनुसार रोजाना मंदिर की सफाई की जानी चाहिए और मंदिर में चढ़ाएं फूल को कभी भी मंदिर में नहीं छोड़ना चाहिए. इसके साथ ही पूजन सामग्री भी मंदिर में नहीं रखनी चाहिए.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)