Chaitra Navratri 2024: आज नवरात्रि के पहले दिन घर ले आएं ये चीजें, मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से धनवान बनना तय
Advertisement
trendingNow12195707

Chaitra Navratri 2024: आज नवरात्रि के पहले दिन घर ले आएं ये चीजें, मां लक्ष्मी के आशीर्वाद से धनवान बनना तय

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि की शुरुआत 9 अप्रैल यानी कि मंगलवार से शुरू होने वाली है. बता दें कि इस साल चैत्र नवरात्रि पर अद्भुत संयोग बन रहा है. जिसमें चार ऐसे योगों का निर्माण हो रहा है जिस दौरान कुछ सामग्रियों को घर लाने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा बरसेगी.

 

chaitra navratri 2024

Chaitra Navratri Lakshmi Upay: हिंदू धर्म में सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाला पर्व चैत्र नवरात्रि 9 अप्रैल से शुरू होने वाला है. इस दौरान नौ दिनों तक दुर्गा मां के अलग अलग रूपों की पूजा आराधना की जाती है. भक्त देवी मां के स्वागत के लिए जोरों शोरों से तैयारियों में लगे हुए हैं.

दरअसल चैत्र नवरात्रि सभी चार नवरात्रियों में सबसे विशेष मानी जाती है. ऐसा इसलिए क्योंकि इसी दिन से हिंदू नववर्ष की भी शुरुआत होती है. बता दें कि इस साल की चैत्र नवरात्रि कुछ खास होने वाली है. दरअसल पूरे 30 साल बाद तीन योगों का निर्माण होगा. ऐसे शुभ योगों सिद्धि योग, अमृत सिद्धि योग और वैधृति योग का निर्माण होने वाला है. यदि व्यक्ति आर्थिक परेशानी का सामना कर रहा है तो इस दौरान कुछ खास सामग्रियों को चैत्र नवरात्रि के दौरान घर लाता है तो उस पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसेगी.  

सोने का सिक्का घर लाना होगा शुभ

चैत्र नवरात्रि पर सोने का सिक्का खरीदना शुभ होगा. इन सिक्कों में यदि मां लक्ष्मी के साथ भगवान गणेश की प्रतिमा हो तो यह और भी शुभ होगा. चैत्र नवरात्रि के बाद इस सिक्के को अपनी तिजोरी में रख लें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी विशेष कृपा बरसती रहेगी. यदि व्यक्ति सोना का सिक्का नहीं खरीद सकता तो इस दौरान लाल वस्त्र जरूर खरीदें.

माता लक्ष्मी की ऐसी तस्वीर लाना होगा शुभ

चैत्र नवरात्रि से पहले मां लक्ष्मी की कमल पर विराजमान वाली तस्वीर जरूर घर लेकर आएं. फिर इस तस्वीर को घर के मंदिर में रख दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी अति प्रसन्न होंगी और सभी प्रकार की आर्थिक परेशानी से निजात मिलेगा.

मां दुर्गा को सोलह श्रृंगार जरूर करें अर्पित

ध्यान रखें कि चैत्र नवरात्रि के पहले दिन मां दुर्गा को सोलह श्रृंगार का सामान जरूर अर्पित करें. ऐसा करने से मां दुर्गा काफी प्रसन्न होती हैं. साथ ही घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है.

चांदी का घोड़ा घर लाना होगा शुभ

बता दें कि इस चैत्र नवरात्रि पर मां दुर्गा घोड़े पर सवार हो कर आएंगी. यही वजह है कि चैत्र नवरात्रि पर इस बार चांदी का घोड़ा लाकर घर के मंदिर में रखने से मां दुर्गा की विशेष कृपा बनी रहेगी. साथ ही घर में हमेशा बरकत बनी रहेगी.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news