Home temple vastu tips:  हिंदू धर्म में रोजाना घरों में पूजा-पाठ किया जाता है जिसके लिए घरों में मंदिर बनवाया जाता है जहां देवी-देवताओं की फोटो या मूर्ति होती है. रोजाना भगवान के सामने दीपक, अगरबत्ती, धूपबत्ती जलाकर उन्हें धन्यवाद दिया जाता है. वास्तु शास्त्र में मंदिर में भगवान की फोटो लगाने के भी नियम बताए गए हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कहते हैं कि कोई भी चीज घर में वास्तु के अनुसार हो तो सुख-समृद्धि और संपन्नता बनी रहती है. मंदिर में देवी-देवती की फोटो किस दिशा में होनी चाहिए, उनका मुख किस दिशा में होना चाहिए जैसी तमाम बातें वास्तु के जानकार बताते हैं. तो आइए जानते हैं वास्तु के अनसार घर के मंदिर में देवी-देवताओं की फोटो किस दिशा में लगाएं 
मंदिर किस दिशा में रखें. 


घर में मंदिर को रखते वक्त उसकी दिशा का ध्यान जरूर रखना चाहिए. घर के मंदिर को ईशान कोण में ही रखना चाहिए. इसके अलावा आप पूर्व दिशा में भी घर का मंदिर रख सकते हैं. ये शुभ माना जाता हैं. पूर्व दिशा सूर्य की दिशा है. सूरज इस दिशा से उगता है कहते हैं सूर्य की रोशनी घर में आते वक्त यदि मंदिर से होते हुए आए तो सकारात्कता और शुभता लाती है.


घर के देवी-देवता का मुख किस दिशा में होना चाहिए?


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में देवी-देवता की फोटो या मूर्ति में उनका मुख हमेशा पूर्व दिशा की ओर होना चाहिए. पूर्व दिशा को सकारात्मक उर्जा की दिशा माना जाता है, इससे घर में खुशहाली आती है.


पूजा इस दिशा में मुख करके करें


शास्त्रों के अनुसार घर में पूजा करते वक्त व्यक्ति का मुख हमेशा उत्तर दिशा में होना चाहिए. कहते हैं इस दिशा में मुख करके पूजा करने से देवी-देवता का पूरा आशीर्वाद मिलता है.


भूल से भी इस दिशा में न रखें भगवान की फोटो


घर के मंदिर में भगवान की फोटो कभी भी दक्षिण दिशा में न लगाएं. दक्षिण दिशा यम की मानी जाती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)