Mars Transit 2024: वैदिक ज्‍योतिष के अनुसार मंगल ग्रह 1 जून को गुरु की राशि छोड़कर मेष यानी अपनी ही राशि में परिवर्तन करने जा रहा है, सामान्य तौर पर ग्रहों में मंगल को विलपॉवर का प्लेनेट यानी कि संकल्‍प शक्ति और आत्‍मबल देने वाला ग्रह कहा गया है. जब भी कोई ग्रह अपनी ही राशि में पहुंच जाता है तो वह और ज्‍यादा पॉवरफुल हो जाता है. यही पॉवर अब मंगल को मिलेगी. जैसा की उनका नेचर है क्रिएशन करना, वह मेष राशि के लोगों में कुछ नया करने का जज्बा उत्पन्न करेंगे. जो लोग कुछ नया काम  करना चाहते हैं, उनके लिए अच्छा समय है. आइए अब सभी 12 राशियों पर मंगल का प्रभाव देखते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मेष- मेष राशि के स्वामी उनके घर आ रहे हैं, तो ऐसे में तरक्की होना तो तय ही समझिए. जीवन में संतुलित होकर आगे बढ़ने का प्रयास करेंगे और तेजी से सामाजिक स्टेटस भी बढ़ेगा. सही सोच और ईमानदारी सम्मान दिलाने में आपकी मदद करेगी.


वृष-  मंगल के परिवर्तन से तेजी से यात्राओं पर जाने के योग बनेंगे, ऐसे में खर्च बढ़ेगा लेकिन चिंता नहीं करनी चाहिए यह सारी व्यवस्था मंगल ही करने वाले हैं.जो लोग ट्रांसफर लेना चाहते हैं या वीजा के लिए ट्राई कर रहें हैं उनके काम बनेंगे.


मिथुन- धार्मिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी, शिव धाम जा सकते हैं. इन्वेस्टमेंट करके लाभ कमाने का प्लान बनाएंगे क्योंकि यह समय कोई लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान करने वाला होगा. संतान की प्रतीक्षा करने वालों के लिए मंगल का परिवर्तन शुभ समाचार लेकर आएंगा. 


कर्क- इस राशि के जो लोग नया घर या फिर वाहन लेने का प्लान बना रहे हैं उनके लिए अच्छा समय है. नौकरीपेशा से जुड़े लोगों को प्रमोशन मिलेंगे, पॉजिटिव समाचार या ट्रांसफर लेटर भी मिलने की उम्मीद है.


सिंह- कार्यों को लेकर मन में उत्साह बना रहेगा. समय सीमा को ध्यान में रखेंगे फिर इसके लिए यदि मेहनत ज्यादा करनी पड़े तो भी पीछे नहीं हटेंगे. परिवार और ऑफिस दोनों ही स्थान में पिता व बॉस का सानिध्य प्राप्त होगा. उन्नति पाने के लिए बड़े भाई की सेवा जरूर करें. पारिवारिक  रूप से यह एक सुखद समय है.


कन्या-  कन्या राशि वालों को कुछ अचानक धन लाभ होने की संभावना है, ऐसे में साइड इनकम, पैतृक संपत्ति या फिर कोई पुराना इन्वेस्टमेंट मैच्योर हो सकता है. कार्यों में बढ़ोतरी होगी बस सेवा का भाव बनाए रखें. घर में मंगल कार्य होगा. 


तुला- इस राशि वाले आय में वृद्धि तो करेंगे लेकिन कर्म में भी आपको उत्साह कम नहीं होने देना है. ट्रेवल बहुत हद तक बढ़ सकता है, काम के लिए लम्बी दूरी की यात्रा होगी. जिन लोगों को क्रोध अधिक आता है, वह इस समय मेडिटेशन अवश्य करें, आध्यात्मिक लाभ होगा.  


वृश्चिक- मंगल का परिवर्तन भाग्य में वृद्धि कराने जा रहा है. ऊर्जा में कोई कमी नहीं रहेगी बल्कि आप उत्साह से सराबोर नजर आएंगे. इंपोर्ट-एक्सपोर्ट का काम करने वालों को बदलाव देखने को मिल सकता है. रोग की बात करें तो अग्नि से से सावधान रहें साथ ही पित्त न बढ़ने पाए इसका भी ध्यान रखना होगा. 


धनु- इस राशि के जो लोग टीचिंग लाइन से जुड़े हैं, उनके लिए मंगल का परिवर्तन बहुत अच्छा साबित होगा. यदि आप कंपटीटिव एग्जाम की तैयारी करते हैं, तो कोई न कोई अचीवमेंट जरूर मिलेगा. सैन्य विभाग के लोगों को प्रमोशन मिल सकता है. अचानक धन लाभ होगा.


मकर- मकर राशि वालों को आजीविका के क्षेत्र में तरक्की मिलेगी. व्यापारिक मामलों में मंगल ग्राफ को उछाल सकते हैं. कोई नया घर लेने की प्लानिंग कर रहें हैं, तो यह परिवर्तन आपके काम बना देगा. सदस्यों के बीच मनमुटाव हो सकता है, ऐसे में क्रोध से बचकर रहें.


कुंभ- आपके लिए यह समय कुछ बड़ा बदलाव लेकर आएगा जैसे नौकरी से व्यापार या फिर व्यापार करने वाले नौकरी में आवेदन भर सकते हैं. धन संबंधित मामलों में हाथ खींचकर चलने की सलाह है. एजुकेशन के क्षेत्रों से जुड़े लोगों के लिए अच्छा है. जीवनसाथी के साथ तालमेल बनाकर चलें.


मीन- मीन राशि वालों की वाणी पर इसका असर देखने को मिलेगा, ऐसे में कम और सौम्य बोले. मित्र और ससुराल पक्ष को लेकर चिंता हो सकती है. भागदौड़ के साथ ही धन व्यय करना पड़ सकता है. प्रमोशन के लिए अभी प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है.