Weekly Horoscope 8 to 14 July 2024 in Hindi: इस सप्ताह मंगल अपना घर छोड़कर वृष राशि में प्रवेश करेंगे, जहां उन्हें गुरु के सानिध्य में रहने का मौका मिलेगा. 8 जुलाई को चंद्रमा कर्क राशि रहेंगे और 14 जुलाई तक वह तुला राशि में प्रवेश कर लेंगे. दुर्गाष्टमी और परशुराम अष्टमी के साथ सप्ताह का समापन होगा. जानें सभी राशियों का साप्ताहिक राशिफल.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


मेष-  मेष राशि के लोगों के लिए सप्ताह सामान्य है,  सहकर्मियों संग रिश्ता बिगड़ने और सुधारने जैसी स्थिति बन सकती है. व्यापारी वर्ग स्टॉक वैरायटी बढ़ाने का विचार बना सकते हैं, जिसके लिए वह कई बड़े क्लाइंट से मीटिंग के प्रयास भी करेंगे. युवा वर्ग  को कुछ लोग उकसाने का काम कर सकते हैं, इस समय दिमाग से काम लेना होगा. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए यात्रा के प्लान बनेंगे और कैंसिल भी होंगे, जिस कारण बच्चों का मन छोटा हो सकता है. सेहत से जुड़ी छोटी समस्याओं पर भी क्विक एक्शन लेना होगा, अन्यथा बीमारी बड़ी हो सकती है.



वृष- इस राशि के जो सिक्योरिटी गार्ड या सिक्योरिटी इंचार्ज है, उन्हें बहुत सतर्कता बरतनी है क्योंकि आपके काम और ईमानदारी पर कुछ लोग संदेह जता सकते हैं. व्यापारी वर्ग लोन के लिए अप्लाई करेंगे, सप्ताह के अंत तक इससे जुड़ी शुभ सूचना प्राप्त होने की संभावना है. युवाओं के जीवन का अकेलापन दूर होगा, जो लोग अविवाहित है उनका रिश्ता तय होने की संभावना है. भाई बहनों के जीवन से जुड़ी समस्याओं को दूर करने की पूरी कोशिश करेंगे, जिस में आप काफी हद तक सफल भी होंगे. ठंडा गर्म के कारण टॉन्सिल की समस्या हो सकती है, अपना ध्यान रखें और दवा समय पर लें.



मिथुन - बॉस को जितना ज्यादा प्रसन्न रखेंगे, प्रमोशन के द्वार  उतनी जल्दी खुलेंगे इसलिए बॉस की बातों को प्राथमिकता देने का प्रयास करें. काम काज को लेकर भागदौड़ पूरी सप्ताह बनी रह सकती है, हो सकता है कि घर और दुकान दोनों ही जगह रहने का मौका कम मिले. एक दूसरे की कमियों को गिनाने के बजाय बीती बातों को भूलकर एक नई रिश्ते की शुरुआत करें. संतान की संगत को लेकर  सतर्क रहना होगा, आपके ध्यान न देने पर वह कोई गलत कदम उठा सकती है. फिजिकल फिटनेस पर फोकस रहेगा, इससे जुड़ी हुई एक्सरसाइज भी करते हुए नजर आ सकते हैं.


कर्क- नौकरीपेशा महिलाओं के लिए समय कठिन हो सकता है, क्योंकि इस सप्ताह घर के कार्यों की अधिकता भी कुछ कम नहीं रहने वाली है. सप्ताह की शुरुआत कमजोर रहेगी, लेकिन मध्य में व्यापारी वर्ग को पुराने निवेश के माध्यम से लाभ प्राप्त हो सकता है. करियर को लेकर लिए गए निर्णय सही साबित होंगे और मेहनत से आप आगे बढ़ेंगे. घर से जुड़े अधूरे  काम पूरे होने की संभावना है, सप्ताहांत से पहले उन्हें निपटाने का प्रयास करें. कब्जियत की समस्या से परेशान हो सकते हैं, दिनचर्या में यदि अभी तक व्यायाम शामिल नहीं  है, तो जल्दी ही इसे शामिल करें.


सिंह- जरूरी कामों के चलते सिंह राशि के लोगों को काम से अवकाश लेना पड़ सकता है, इसलिए एडवांस में काम करने की प्रैक्टिस करते रहे. पूर्व बिजनेस पार्टनर के साथ बिगडे संबंध ठीक होंगे और एक बार पुनः आपके उनके साथ काम करने का विचार बना सकते हैं. युवा वर्ग को व्यसन की लत लग सकती है, इसके लिए ध्यान रखें कि आपकी संगत सही हो. महिलाएं हाथ समेटकर चलें, क्योंकि कुछ ऐसे खर्चों की लिस्ट सामने आ सकती है जिसे न चाहते हुए भी आपको खर्च करना पड़ेगा. गर्भवती महिलाओं को अपना विशेष ध्यान रखना चाहिए, खासतौर पर जिन लोगों का डिलीवरी टाइम नजदीक है.


कन्या- काम से असंतुष्ट होकर इस राशि के लोग दूसरे काम की तलाश कर सकते हैं, जल्दबाजी में किसी भी निर्णय पर पहुंचने से बचना चाहिए. पुराना बकाया सरकारी  कर इस सप्ताह बड़ी धनराशि के रूप में सामने आ सकता है, जिस कारण परेशानियां बढ़ सकती है. विद्यार्थी वर्ग लर्निंग पर भी फोकस करें, ऐसा न हो नोटबुक मेंटेन के चक्कर में आप परीक्षा में  पीछे रह जाए. बड़ो के मान सम्मान को ठेस पहुंच सकती है, इसलिए अपनी बोली और व्यवहार पर नियंत्रण रखें. महिलाएं हार्मोनल डिसबैलेंस जैसी समस्या की शिकार हो सकती है, यह परेशानी पूरे सप्ताह घेरी रह सकती है.


तुला- कार्यस्थल के कुछ लोग कमियों को गिनाने का काम कर सकते हैं, अच्छा होगा कि आप स्वयं विश्लेषण कर इसे सुधारने का प्रयास करें. व्यापारिक मामलों में नए व्यक्ति पर भरोसा करने की भूल के कारण आर्थिक नुकसान का वहन करना पड़ सकता है. यदि इस सप्ताह किसी परीक्षा का परिणाम आना है, तो सकारात्मक परिणाम ही मिलने की संभावना है. गलतियों को सुधारने का मौका मिलेगा, जिन बातों को लेकर शर्मिंदा हो रहे थे, उनकी माफी मांगते हुए घर का माहौल शांत करें. बीमारी से परेशान लोगों को राहत मिलेगी, आपको आगे भी दिनचर्या को नियमित रखना होगा.


वृश्चिक- इस सप्ताह वृश्चिक राशि के लोगों के लिए किए हुए कार्यों को पुनः करने की स्थिति बन सकती है, अच्छा होगा कि आप बॉस के सभी निर्देशों का सही से पालन करें. व्यापारी वर्ग को पुराना स्टॉक पहले निकालने की कोशिश करनी है, माल खराबी के कारण बड़ा नुकसान हो सकता है. विद्यार्थी वर्ग सेहत को लेकर सचेत रहें, क्योंकि सेहत खराब होने से पढ़ाई मे रुकावट आ सकती है. इस सप्ताह सभी रिश्तों के साथ आपका  तालमेल अच्छा रहेगा, घर पर समय व्यतीत करना अच्छा लगेगा. बालों की समस्या को लेकर परेशान रहेंगे, समय बचाते हुए आपको बालों के लिए कोई अच्छा ट्रीटमेंट ले लेना चाहिए.


धनु-  कार्यों की गति धीमी रह सकती है, जिस कारण अंतिम समय में  कार्यों को पूरा करने के लिए आपको दोगुनी मेहनत करनी पड़ सकती है. व्यापारी वर्ग को योजनाओं को साकार करने का मौका मिलेगा, किसी विशेष व्यक्ति का साथ लाभ दिलाएगा. युवा वर्ग नए अवसरों के लिए तैयार रहें क्योंकि किसी पुराने संपर्क के माध्यम से अच्छा रोजगार मिल सकता है. परिवार से वादा करने के बाद भी आप उस वादा पर खरा न उतरने की गलती करेंगे, लोगों का आपके प्रति जो विश्वास है वह कमजोर हो सकता है. आंखों से पानी निकलना, नींद बहुत आना  जैसी समस्या से आप परेशान हो सकते हैं.


मकर- ऑफिस के लिए जरूरी चीजों के प्रबंधन की जिम्मेदारी मकर राशि के लोगों को सौंपी जा सकती है. बड़े निवेश करने से व्यापारी वर्ग को बचना है, क्योंकि ग्रहों की स्थिति को देखते हुए इस सप्ताह धन को जाने देने से रोकना है. भाग्य आजमाने के लिए युवा वर्ग कोई लकी ड्रा का कूपन लेने का विचार बना सकते हैं, जिससे आपको दूर रहना है. घर के किसी सदस्य की तबीयत खराब हो सकती है, जिसमें धन भी ज्यादा खर्च हो सकता है. गठिया दर्द बढ़ सकता है, सीढ़ी का प्रयोग करने से बचना है क्योंकि दर्द ज्यादा बढ़ सकता है.


कुंभ - बॉस की बातों को  अनसुना करने जैसी गलती हो सकती है, जिस कारण बॉस के संबंध कुछ बिगड़ सकते हैं. व्यापारी वर्ग कार्यों को  लेकर कर्मचारियों को क्लीयर निर्देश दे, जिससे काम में गलती की गुंजाइश न हो. जिज्ञासाओं को सही मोड़ देने का समय है, इस विषय में अनुभवी लोगों से बात करें जिससे करियर को सही दिशा मिल सके. व्यापारिक मामलों को लेकर पिता से कहासुनी होने की आशंका है, जो बातें करें वह ठंडे दिमाग से करें. यह सप्ताह स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने के लिए है, इसलिए सुबह उठने से लेकर, खान-पान  और योग सभी बातों को लेकर अलर्ट रहे. 


मीन- इस राशि के जो लोग टीम में काम कर रहे हैं, उनके लिए टीम के सदस्यों के साथ तालमेल बैठाना मुश्किल हो सकता है. व्यापारी वर्ग विरोधियों पर जीत हासिल करने के लिए योजनाएं तैयार करेंगे, जिसमें वह सफल भी होंगे. पार्टनर के साथ कोई ट्रिप प्लान कर सकते हैं या जो लोग पार्टनर से दूर रहते हैं, वह वीकेंड पर उनसे मिलने का प्लान भी बना सकते हैं. संतान की उपलब्धि परिवार के माहौल को अच्छा बनाने का काम करेगी, तो वहीं दूसरी ओर माता जी की सेहत को लेकर सतर्क रहना है. छोटी-छोटी बातों पर भी क्रोध अधिक आएगा, इसलिए मेडिटेशन जरूर करें.