Emerald Gemstone in Hindi: कुंडली में ग्रह दोष हो तो अच्‍छे काम और मेहतन भी फल नहीं देती है. इसलिए ग्रह दोषों को दूर कर लेना चाहिए. इसके लिए दान, पुण्‍य, मंत्र जाप, रत्‍न आदि से जुड़े कई उपाय ज्‍योतिष में बताए गए हैं. ये उपाय करने से ग्रहों के अशुभ प्रभाव से मुक्ति मिलती है. रत्‍न शास्‍त्र में हर ग्रह का प्रतिनिधित्‍व करने वाला रत्‍न और उपरत्‍न बताया गया है. ताकि अपनी समस्‍या के अनुसार रत्‍न या उपरत्‍न धारण किया जा सके. यदि करियर में समस्‍या आ रही हो, व्‍यापार नहीं चल रहा हो तो इसके पीछे भी वजह कुंडली के ग्रह दोष हो सकते हैं. इसके लिए हरे रंग का रत्‍न पन्‍ना बताया गया है. पन्‍ना रत्‍न बुध ग्रह का प्रतिनिधित्व करता है. हीरा और नीलम के बाद पन्ना रत्‍न भी अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है. यह काफी महंगा होता है और तेजी से असर दिखाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: तकदीर बदल देंगे अक्‍टूबर के ग्रह-गोचर, पूरे महीने दिवाली जैसा जश्‍न मनाएंगे 3 राशि वाले लोग


पन्ना धारण करने के फायदे


पन्ना रत्‍न बुध ग्रह का रत्न है. बुध ग्रह बुद्धि, वाणी, संवाद, व्‍यापार, धन, करियर के कारक ग्रह हैं. बुध मजबूत हो तो जातक बड़ा कारोबारी बनता है या वाणी से जुड़े क्षेत्र में खूब नाम-शोहरत पाता है. साथ ही खूब धन-दौलत भी कमाता है. स्किन संबंधी बीमारियों से राहत पाने में भी पन्‍ना रत्‍न कारगर है. 


यह भी पढ़ें: घर की इस दिशा में बनी टॉयलेट नहीं होने देती करियर में तरक्‍की, बीमारियां भी नहीं छोड़तीं पीछा


किन लोगों के लिए लाभकारी है पन्‍ना? 


वैसे तो कोई भी रत्‍न बिना विशेषज्ञ की सलाह के धारण नहीं करना चाहिए. रत्न शास्त्र के अनुसार वृषभ, मिथुन, कन्या, तुला, मकर और कुंभ राशि वाले जातक पन्ना धारण कर सकते हैं. इससे उन्‍हें नौकरी-व्‍यापार में तरक्‍की मिलती है. बुद्धि तेज होती है. वाणी का प्रभाव बढ़ता है. वहीं मेष, कर्क और वृश्चिक वालों को पन्ना नहीं पहनना चाहिए, यह उन्‍हें नुकसान पहुंचा सकता है. 


यह भी पढ़ें: शत्रु बिगाड़ेंगे काम, सहना पड़ेगा अपमान, इन 4 राशि वालों पर कितना कहर ढाएंगे बुध?


कैसे धारण करें पन्‍ना रत्‍न? 


पन्ना पहनने के लिए बुधवार का दिन सबसे शुभ होता है. बेहतर नतीजों के लिए किसी भी महीने के शुक्‍ल पक्ष के बुधवार या नवरात्रि में पन्‍ना धारण करें. पन्‍ना को सोने की अंगूठी में जड़वाकर कनिष्ठा उंगली यानी कि सबसे छोटी उंगली में धारण करना चाहिए. पन्ना रत्न के साथ हीरा या ओपल पहनना लाभकारी रहता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)