Phulera Dooj 2024 Puja: फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीय तिथि को फुलेरा दूजा का पर्व मनाया जाता है. इस बार फुलेरा दूज का त्योहार 12 मार्च यानी आज के दिन पड़ रहा है. इस दिन भगवान श्री कृष्ण और राधान रानी की पूजा का विशेष महत्व है. हिंदू धर्म में ये त्योहार विशेष महत्व रखता है. आज के दिन मथुरा, वृंदावन और उत्तर भारत के कई इलाकों में फूलों की होली खेली जाती है. फुलेरा दूज के दिन श्री कृष्ण मंदिर में फूलों की होली का आयोजन किया जाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार आज के दिन भगवान श्री कृष्ण को कुछ चीजें अर्पित करने से साधक को प्यार में सफलता की प्राप्ति होती है. साथ ही, आज सुखी वैवाहिक जीवन के लिए भी इन उपायों को अपना सकते हैं. चलिए जानते हैं फुलेरा दूज के दिन भगवान श्री कृष्ण को किन  3 चीजों को अर्पित करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. 


फुलेरा दूज पर भगवान श्री कृष्ण को अर्पित करें ये चीजें


भगवान श्री कृष्ण को चढ़ाएं गुलाल


बता दें कि फुलेरा दूज के दिन श्री कृष्ण मंदिरों में होली का आयोजन किया जाता है. इस दिन मंदिरों में फूलों की होली खेली जाती है. ऐसे में आज के दिन भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी को गुलाल अर्पित करें. इससे व्यक्ति के जीवन में खुशियां आती हैं. और व्यक्ति की लव लाइफ अच्छी रहती है. 


श्री कृष्ण को अर्पित करें फूल 


ज्योतिष शास्त्र में फुलेरा दूज का विशेष महत्व बताया गया है. इस दिन श्री कृष्ण की कृपा पाने के लिए उन्हें और राधा रानी को फूल अर्पित करें. ऐसा करना शुभ माना गया है. बता दें कि आज के दिन ब्रजभूमि में फूलों की होली खेली जाती है. इसके साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि भगवान को ताजे फूल अर्पित करें. 


राधा रानी को चढ़ाएं श्रृंगार का  सामान


बता दें कि फुलेरा दूज का त्योहार भगवान श्री कृष्ण और राधा रानी को समर्पित है. ऐसे में इस दिन किए गए उपाय से व्यक्ति पर भगवान की विशेष कृपा बरसती है. इस दिन श्री कृष्ण केसाथ राधा रानी की पूजा का भी विशेष महत्व बताया गया है. आज के दिन सुखी वैवाहित जीवन के लिए राधा रानी को श्रृंगार का सामान अर्पित करने की सलाह दी जाती है. 


भगवान श्री कृष्ण की पूजा का मंत्र 


- कृष्णाय वासुदेवाय हरये परमात्मने,
प्रणत क्लेशनाशाय गोविन्दाय नमो नम:


- ॐ देव्किनन्दनाय विधमहे वासुदेवाय
धीमहि तन्नो कृष्ण:प्रचोदयात


- ॐ नमो भगवते तस्मै कृष्णाया कुण्ठमेधसे,
सर्वव्याधि विनाशाय प्रभो माममृतं कृधि   


Ramadan 2024: क्या आप जानते हैं खजूर खाकर ही क्यों खोलते हैं रोजा, जानें इसका धार्मिक महत्व
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)