Saturday Remedies: सनातन धर्म में शनिदेव को कलियुग का देवता माना जाता है. शनिदेव को न्याय के देवता और कर्म फलदाता भी कहते हैं. व्यक्ति के अच्छे-बुरे कर्मों के अनुसार ही शनि देव उन्हें फल प्रदान करते हैं. शनिवार का दिन शनिदेव को समर्पित है. मान्यता है कि शनिवार के दिन व्रत रखने और पूजा-पाठ करने से व्यक्ति की जिंदगी में परेशानियों से छुटकारा मिल जाता है.  


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिदेव को प्रसन्न करना आसान है, लेकिन आपकी जरा सी गलती शनिदेव को नाराज करने में भी देर नहीं लगाती. शनि देव के क्रोधित होने से व्यक्ति के जीवन में परेशानियों का पहाड़ टूट पड़ता है. शास्त्रों में शनिवार के दिन कुछ चीजों का खरीदने से मना किया गया है, लेकिन अगर इसका ध्यान न रखा जाए, तो शनि देव की नाराजगी का सामना करना पड़ता है. जानें शनिवार के दिन किन चीजों को नहीं खरीदना चाहिए.  


शनिवार के दिन भूलकर भी नहीं खरीदें ये चीजें 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनिवार के दिन नमक खरीदना अशुभ माना गया है. कहते हैं कि अगर कोई व्यक्ति इस दिन नमक खरीदता है, तो इससे शनिदेव क्रोधित हो जाते हैं. इतना ही नहीं, व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ता है. शनिवार का दिन नमक के लिए अशुभ माना गया है. इससे घर में दरिद्रता आती है. 


-  शास्त्रों के अनुसार शनिवार के दिन सरसों का तेल खरीदना भी शुभ नहीं माना गया है. मान्यता है कि शनिवार के दिन शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सरसों का तेल अर्पित करते हैं. लेकिन इस दिन सरसों का तेल नहीं खरीदना चाहिए. ऐसा करने से परिवार के सदस्यों के स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है.  


- शनिवार के दिन लोहे की चीजें खरीदने की भी मनाही होती है. ऐसी मान्यता है कि इससे शनिदेव का प्रकोप झेलना पड़ता है. इसलिए व्यक्ति को इस तरह की चीजें खरीदने से बचना चाहिए. शनिवार के दिन लोहे की चीजें खरीदना अशुभ माना गया है. 


Vikram Samwat 2081 में मंगल होगा राजा, मंत्री बनेगा ये क्रूर ग्रह; हिंदू नव वर्ष इनके लिए हो सकता है लकी
 


- शनिवार के दिन काली उड़द की दाल भी भूलकर न खरीदें. इस दिन काली उड़द की दाल गरीबों को दान करनी चाहिए. ऐसा करने से शनि देव प्रसन्न होकर कृपा बरसाते हैं. इतना ही नहीं, इससे शनि दोष से मुक्ति मिलती है. शनिवार के दिन कैंची और झाड़ू आदि खरीदने से बचना चाहिए. इससे परिवार में झगड़े बढ़ने की संभावना ज्यादा हो जाती है.   


- शनिवार के दिन व्यक्ति को भूलकर भी काले रंग के कपड़े और जूते-चप्पल नहीं खरीदने चाहिए. इस दिन कोयला आदि खरीदना अशुभ माना गया है. अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है, तो इससे शनि दोष पैदा होता है. शनिवार के दिन खासतौर से काले रंग के वस्त्र धारण करने चाहिए. लेकिन इस दिन नए कपड़े खरीदने से बचें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)