Sawan Ke Upay: हिंदी कैलेंडर के अनुसार साल के चौथे महीने सावन की शुरुआत 22 अगस्त से होने जा रही है. बता दें कि शास्त्रों में ये माह भगवान शिव को समर्पित है. इस माह में किए गए उपाय व्यक्ति की परेशानियों को दूर करते हैं और महादेव की कृपा से सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं. इस पूरे माह भगवान शिव के लिए विशेष अनुष्ठान करने की परंपरा है. इन दिनों में मंदिरों में भगवान शिव का जलाभिषेक किया जाता है और भोलेनाथ को प्रसन्न किया जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मान्यता है कि भगवान शिव अपने भक्तों पर जल्द प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं जल्द पूरी करते हैं.  ज्योतिष शास्त्र में ऐसे कुछ उपायों के बारे में बताया गया है, जिन्हें अगर सावन में किया जाए, तो व्यक्ति के जीवन में आने वाले कष्टों से मुक्ति मिलती है. जानें इन उपायों के बारे में. 


सावन में करें ये खास उपाय


नौकरी के लिए करें ये उपाय 


अगर आप लंबे समय से नौकरी की तलाश कर रहे हैं और आपके प्रयासों का फल नहीं मिल रहा है, तो सावन में ये उपाय आपको नौकरी दिला सकता है. सावन में भगवान शिव के साथ मां पार्वती का भी पूजन करें. इसके साथ ही, उन्हें चांदी की पायल चढ़ाएं. ऐसा मान्यता है कि इससे करियर में आ रही समस्याएं दूर होती हैं. कारोबार में सफलता के लिए भी इस उपाय को किया जा सकता है. 


Budhaditya Yog: चंद्र की राशि में बना बेहद शुभ योग, भाग्योदय के साथ खूब सारा पैसा पाएंगे ये राशि के लोग
 


शादी में आ रही बाधाओं के लिए 


अगर आपकी शादी में किसी प्रकार की रुकावट आ रही है. या फिर बात बनते-बनते रह जाती है, तो सावन के सोमवार को सच्चे मन से शिवलिंग का जलाभिषेक करें. ऐसा करने से विवाह में आ रही समस्याएं दूर होती हैं. 


मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए


अगर आप मनचाहा जीवनसाथी की तलाश कर रहे हैं, तो  सावन के सोमवार को भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा करें. मान्यता है कि इस दिन गरीबों  और जरूरतमंदों को दान करना भी शुभ होता है. ऐसा करने से भगवान शिव बहुत जल्दी प्रसन्न हो जाते हैं. 


Pradosh Vrat 2024: शुक्र प्रदोष व्रत के दिन जरूर करें ये काम, भगवान शिव के साथ मां लक्ष्मी भी होंगी मेहरबान
 


अन्य समस्याओं के लिए उपाय 


अगर आपके जीवन में दूसरी समस्याएं भी आ रही हैं और आप भोलेनाथ की कृपा से इन्हें दूर करना चाहते हैं, तो सावन के हर सोमवार महादेव की विधिपूर्वक पूजा करें. साथ ही, ओम नमः शिवाय मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से जीवन में आ रही समस्याओं से छुटकारा मिलता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)