Shaadi ke Upay: युवावस्था में पैर रखते ही कन्या के परिवार में विवाह को लेकर हलचल मच जाती है, तो वहीं वर्तमान में सामान्य स्टेट्स की खोज में भी लोग विवाह में देरी कर देते हैं. कई बार सभी स्थितियां उपलब्ध होने के बावजूद यदि विवाह में विलंब हो रहा है, तो परेशान होना स्वाभाविक है. यदि परेशान होने के बजाय ज्योतिषीय उपाय करेंगे, तो आने वाली की बाधाएं दूर हो जाएंगी और शीघ्र ही विवाह हो जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


1. सोमवार को करें ये उपाय
यदि कन्या के विवाह में बाधा आ रही है तो सोमवार के दिन भगवान शिव के सामने पानी वाले पांच नारियल रख दें और पंचाक्षर मंत्र की पांच माला का जाप कर पांचो नारियल भगवान शिव को चढ़ा देने से विवाह में आ रही बाधाएं दूर होने लगेंगी और शीघ्र ही विवाह सम्पन्न हो जाएगा. 


 


2. शिवलिंग पर अर्पित करें दूध
विवाह में कोई न कोई अड़चन सामने आ जाती है तो विवाह योग्य कन्या यदि प्रत्येक सोमवार को सुबह शिवलिंग पर दूध मिले जल को चढ़ाएं और रुद्राक्ष की माला से ओम सोमेश्वराय नमः मंत्र की एक माला का जाप करें तो उसे योग्य वर की जल्द ही प्राप्ति होती है. 


 


3. गुरुवार को करें ये उपाय
प्रेमी युगलों के विवाह में बाधा आ रही हो तो शुक्ल पक्ष के किसी भी गुरुवार से इस प्रयोग को शुरू करना चाहिए, गुरुवार से शुरू कर रोज स्फटिक की माला से विष्णु जी और माता लक्ष्मी की प्रतिमा के समक्ष ओम लक्ष्मी नारायणाय नमः मंत्र की तीन माला का जाप तक करते रहें जब तक कि विवाह न हो जाए. 


 


यह भी पढ़ें: Amalaki Ekadashi 2024: 20 या 21 मार्च कब है आमलकी एकादशी? जान लें सही डेट और महत्व


 


4. पीली वस्तु का दान
गुरुवार के दिन किसी मंदिर में पीली वस्तुओं का दान करना चाहिए. गाय को रोटी में घी लगाकर भी उसे खिलाएं, ऐसा करने से कन्या के विवाह में आने वाली दिक्कतें समाप्त हो जाती है और फिर उसका विवाह सम्पन्न हो जाता है. 


 


5. कन्या को कराएं भोजन
शुक्रवार वाले दिन किसी कन्या को भोजन कराएं और उसे मीठा खाने को दें. पार्वती जी को सुहाग का सामान भेंट करें और उनसे अच्छे वर की कामना करें.


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)