Sarson Ke Tel ke Upay: शनि को क्रूर ग्रह माना जाता है. शनिदेव व्यक्ति को उसके कर्मों के अनुसार फल देते हैं. कुंडली में अगर शनि की स्थिति कमजोर हो तो व्यक्ति को जीवन में कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वहीं अच्छे कर्म करने वाले लोगों से शनिदेव हमेशा प्रसन्न रहते हैं. अगर आपकी कुंडली में शनि अशुभ स्थिति में हो या आप शनिदेव की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो शनि जयंती के दिन कुछ खास उपाय कर सकते हैं. इससे आपको शनि की साढ़ेसाती, ढैय्या और महादशा में राहत मिलेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनि जयंती कब मनाई जाएगी


हिंदू पंचांग के अनुसार इस साल शनि जयंती 6 जून को मनाई जाएगी. बता दें कि ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि के दिन शनि जयंती मनाई जाती है. इस बार अमावस्या तिथि का आरंभ 5 जून 2024 शाम 07 बजकर 54 मिनट से शुरू होकर तिथि का समापन 06 जून 2024 शाम को 06 बजकर 07 मिनट पर है. 


Vaishakh Amavasya 2024: पितृदोष से छुटकारा पाने के लिए वैशाख अमावस्या पर कर लें ये काम, प्रसन्न हो जाएंगे पितर
 


शनि जयंती पर करें ये काम 


- शनि जंयती के दिन शाम के वक्त घर के मुख्य द्वार पर सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इससे शनिदेव प्रसन्न होते हैं और उनके प्रकोप से राहत मिलती है. 


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि जयंती के दिन पीपल के पेड़ पर 5 सरसों के तेल के दीपक जलाएं ऐसा करने से जीवन में अचानक आने वाली समस्या से छुटकारा मिलेगा.


Shani Nakshatra Transit: शनि का नक्षत्र परिवर्तन इन लोगों के घर में लगाएगा धन का ढेर, करियर में लगाएंगे छलांग
 


- शनि जयंती के दिन पीपल के पेड़ के सामने या शनि मंदिर में जाकर शनि चालीसा का पाठ करें. ऐसा करने से शनिदेव की क-पा बरसती है और उनके दोषों से मुक्ति मिलती है. 


- शास्त्रों के अनुसार शनि जयंती के दिन छाया दान करना चाहिए. इसके लिए लोहे की कटोरी में सरसों का तेल और एक सिक्का रख दें. अब इसमें अपना चेहरा देखकर कटोरी समेत किसी शनि मंदिर में दान कर दें या किसी जरूरतमंद को दे दें इससे शनिदेव की कृपा प्राप्त होती है. 


- शनि जयंती के दिन शाम के समय काले कुत्ते को सरसों के तेल से चुपड़ी रोटी खिलाना अच्छा रहता है. कहते हैं ऐसा करने से शनि दोष तो दूर होता ही है साथ ही जीवन की सारी समस्याएं भी दूर हो जाती है और आने वाला संकट भी टल जाता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)