Tota Ghar Mai Rakhna Subh Ya Asubh: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर चीज की अपनी एक ऊर्जा होती है जिससे घर में सकारात्मकता का संचार होता है. इन चीजों को यदि वास्तु के हिसाब से सही दिशा में रखा जाएगी तो घर में सुख-समृद्धि और खुशहाली आती है. वहीं यदि इन्हें गलत दिशा में रख दिया जाए तो घर में बर्बादी का कारण बन जाते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र में घर में पशु-पक्षी रखने के भी नियम बताए गए हैं. अक्सर लोग घर में तोता पालते हैं. लोकिन क्या आपको पता है कि तोता घर में रखना शुभ होता है या नहीं और इसे किस दिशा में रखना चाहिए आइए विस्तार से इस बारे में जानें. 


30 साल बाद इन राशि वालों के लिए लकी साबित होंगे ये बड़े राजयोग, भाग्य के साथ से व्यापार में भरेंगे ऊंची उड़ान
 


घर में तोता रखना शुभ है या अशुभ


घर में तोता रखना वास्तु शास्त्र में शुभ माना जाता है. कहते हैं जैसे-जैसे तोता बोलना है घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है और घर में खुशहाली आती है. 


पिंजरे में रखना चाहिए या नहीं


शास्त्रों के अनुसार कोई भी पक्षी यदि पिंजरे में खुश हो तो उसे रख सकते हैं. यदि तोता पिंजरे में खुश नहीं हो तो इससे घर में नकारात्मकता आने लगती है. इससे घर की सुख-शांति सब चली जाती है.


Pradosh Vrat 2024: प्रदोष व्रत पर बरसेगी महादेव की कृपा, पूजा के दौरान इन मंत्रों का जाप बनाएगा हर बिगड़े काम
 


किस दिशा में रखें


घर में यदि तोता है तो वास्तु शास्त्र के अनुसार इसे घर की  उत्तर या पूर्व दिशा में रखना शुभ माना जाता है. पूर्व दिशा से सूर्योदय होता है ये दिशा सूर्य को समर्पित है. सूर्यदोव को तेज, शक्ति, सफलता आदि का कारक माना जाता है. इस दिशा में तोता रखने से घर की समृद्धि में विकास होगा. वहीं उत्तर दिशा तो बुध की दिशा माना जाता है. बुध ग्रह को बुद्धि का कारक मानते हैं. इस दिशा में तोता रखने मन एकाग्रित रहता है. बुद्धि तेज होती है और सफलता कदम चूमती है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)