Seedhiyon ke Neeche kya Na Rakhein: प्रत्येक व्यक्ति जीवन में मेहनत करता है लेकिन वह कितना सुखी-सफल होगा. यह उसके मेहनत के साथ ही भाग्य पर भी काफी निर्भर करता है. धार्मिक विद्वानों के मुताबिक हमारे भाग्य के निर्माण में वास्तु शास्त्र की अहम भूमिका है. अगर हम वास्तु नियमों का ध्यान करके घर का निर्माण करवाते हैं तो इससे परिवार में सुख- समृद्धि का आगमन होता है. वहीं नियमों के उल्लंघन पर कंगाली को घर में दस्तक देते देर नहीं लगती और बीमारियां परिवार को घेर लेती हैं. आज हम आपको उन 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें भूलकर भी घर की सीढ़ियों के नीचे नहीं रखना चाहिए वरना अनर्थ होते देर नहीं लगती.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घर की सीढ़ियों के नीचे क्या नहीं रखना चाहिए?


परिजनों की तस्वीरें


काफी लोग घर की सीढ़ियों के नीचे खाली जगह दिखने पर वहां फैमिली के लोगों की तस्वीरें लगा लेते हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करना गलत है. इस तरह सीढ़ियों के नीचे परिवार के लोगों की तस्वीरें लगाने से घर में कलह होनी शुरू हो जाती है, जिससे परिवार बिखर जाता है. 


कूड़े का डस्टबिन 


वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की सीढ़ियों के नीचे कभी भी कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है, जिसका असर परिवार के लोगों की सेहत और समृद्धि पर होता है. लिहाजा इससे बचना चाहिए.


न बनाएं शौचालय 


घर की सीढ़ियों के नीचे भूलकर भी शौचालय या रसोई घर नहीं बनाना चाहिए. वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसा करने से घऱ में अनेक समस्याएं शुरू हो जाती हैं और बीमारियों का आगमन हो जाता है. 


सीढ़ियों के नीचे मंदिर


कई लोग सीढ़ियों के नीचे खाली जगह देखकर वहां पर मंदिर स्थापित कर देते हैं. ऐसा करना घोर अशुभ माना जाता है. ऐसा करने पर सीढ़ियों से चढ़- उतर रहे लोगों के जूतों की धूल मंदिर पर गिरती है, जिससे देवताओं का अपमान होता है. 


आभूषण वाली अलमारी


सीढ़ियों के नीचे आभूषण वाली अलमारी नहीं रखनी चाहिए. इसकी वजह ये है कि सीढ़ियों पर परिवार के लोगों समेत बाहर के लोगों का भी आना-जाना होता है. ऐसे में वे किसी दिन मौका देखकर आपकी कीमती चीजों पर हाथ साफ कर सकते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)