Dog in Dream: सोते समय सपने दिखना एक स्वाभाविक क्रिया है. सपने में देखी गई चीजों का प्रभाव व्यक्ति के असल जीवन पर भी पड़ता है. कोई सपने शुभ संकेत देते हैं तो कोई सपने अशुभ संकेत. स्वप्न शास्त्र में हर एक सपने का कुछ न कुछ महत्व बताया गया है. कभी-कभी जिसके बारे में हम सोने से पहले सोच रहे होते हैं वहीं सपने में दिख जाता है. सपने में पशु पक्षियों का दिखना भी स्वभाविक बात है. हमारी प्रकृति पशु पक्षियों के बिना अधूरी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


कुत्ता दिखाई देना
किसी-किसी को सपने में खुद के पालतु जानवर दिखते हैं. सपने में अगर कुत्ता दिखे तो इसका भी कुछ अर्थ होता है. कुत्ता दिखना एक शुभ संकेत माना जाता है. हालांकि कुत्ता किस अवस्था में है ये बहुत जरूरी होता है. आइए जानते हैं सपने में कुत्ते की अलग-अलग अवस्थाएं किस चीज का संकेत देती हैं.


 


काला कुत्ता दिखाई देना
काले रंग के कुत्ते का संबंध शनि ग्रह से होता है. अगर आपको सपने में काला कुत्ता दिखाई दे रहा है तो इसका अर्थ है कि आप पर शनिदेव और काल भैरव का आशीर्वाद बना हुआ है. सपने में काला कुत्ता खुशखबरी का भी संकेत है और इसके अलावा ये भी दर्शाता है कि आपकी मित्र से मुलाकात हो सकती है. हालांकि अगर काला कुत्ता गुस्से में है तो ये अशुभ संकेत हो सकता है. 


 


चलते हुए आ रहा कुत्ता दिखाई देना
अगर आपके सपने में कुत्ता चलते हुए आपके पास आ रहा है तो इसका अर्थ है कि आपकी किसी पुराने मित्र से मुलाकात हो सकती है. इसके अलावा आप जीवन में काफी अकेले हैं और आपको किसी पार्टनर की जरूरत है. 


 


कुत्ता गुस्से में दिखाई देना
अगर आपको सपने में कुत्ता गुस्से में दिखाई दे रहा है तो इसका अर्थ है कि जिस व्यक्ति पर भरोसा करते हैं वो आपको जल्द धोखा देने वाला है. आपका उस व्यक्ति से विवाद हो सकता है. 


 


पागल कुत्ता दिखाई देना
अगर आपको सपने में पागल कुत्ता दिखाई देता है तो इसका अर्थ है कि आपको किसी कार्य में सफलता पाने के लिए अधिक मेहनत करने की जरूरत है. बच्चों को अगर सपने में पागल कुत्ता दिखाई देता है तो इसका अर्थ है कि पढ़ाई-लिखाई में ध्यान केंद्रित करने की सख्त जरूरत है.


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)