Astrological Benefits Manik Stone: रत्नों का प्रभाव प्राचीन काल से लोग जानते रहे हैं, एक राजा जब दूसरे राजा से मिलने जाता था तो भेंट में अन्य बहुत सी सामग्री के साथ रत्नों को उपहार के तौर पर अवश्य ले जाते थे. यहां तक कि बहुत से राजा महाराजा तो जिस सिंहासन पर बैठते थे, वह तो रत्नों से जड़ा हुआ होता ही था, उनके मुकुट तक में रत्न लगे होते थे. यहां तक कि अंगुलियों में भी रत्नों वाली अंगूठियां ही दिखती थीं. रत्न तो पूर्वकाल से ही अपने प्रभाव और चमत्कारों से मनुष्य के भाग्य और जीवन पर प्रभाव डालते आ रहे हैं. विज्ञान को मानने वाले लोग भी रत्नों के दैवीय चमत्कार पर विश्वास करते हैं, रत्नों को धारण करने से दोष, जीवन की विपत्ति, और बाधाओं से मुक्ति पाई जा सकती है. इस लेख में हम लोग माणिक रत्न के बारे में जानते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. माणिक को अंग्रेजी में रूबी कहते हैं, यह हल्का लाल और गुलाबी रंग का होता है. 


2. माणिक रत्न ग्रहों के राजा सूर्य का रत्न होने कारण ही नवरत्नों का राजा है. माणिक सिंह राशि में जन्मे लोगों का राशि रत्न है. 


3. बृहत्संहिता के अनुसार माणिक रत्न को धारण करने वाले को विष भय और रोग नहीं सताता है, प्लेग जैसे रोग से भी रक्षा करता है. 


4. माणिक पहनने वाले के शत्रु का विनाश होता है. इसे धारण करने वाले व्यक्ति पर जब कभी कोई संकट आने वाला होता है यह अपना वास्तविक रंग छोड़ कर धारण करने वाले को पहले ही आगाह कर देता है. 


5. मान्यता है कि जो बच्चा गले में माणिक्य पहनता है उसके दांत बिना तकलीफ के आसानी से निकल आते हैं नहीं तो छोटे बच्चों के जब दांत निकलने होते हैं तो उन्हें भयंकर पीड़ा होती है. 


6. यह रत्न धारण करने वाले व्यक्ति को धार्मिक प्रवृत्ति का बनाता है और उसका मन पूजा पाठ में लगता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)