Mauni Amavasya 2023 Auspicious Coincidence: हिंदू धर्म में मौनी अमावस्‍या का विशेष महत्व है. यह पर्व हर साल माघ मास की अमावस्या को मनाया जाता है. इस साल माघ महीने की मौनी अमावस्‍या 21 जनवरी को शनिवार के दिन पड़ रही है. इस कारण यह अमावस्‍या कई मायनों में बेहद खास मानी जा रही है. शनिवार के दिन मौनी अमावस्या के पड़ने से इस बार शनि का शुभ संयोग बन रहा है. ऐसे में इस बार मौनी अमावस्या के दिन शनि देव की विधिवत पूजा करने से कई तरह के शुभ परिणामों की प्राप्ति होगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साढ़ेसाती और ढैय्या


इस साल मौनी अमावस्या के दिन शनि अमावस्या भी है. ऐसे में इस दिन स्नान करने के बाद शनि देव की पूजा जरूर करें. उन्हें काला तिल और सरसों का तेल अर्पित करें. शनि गोचर के कारण जिन राशियों पर शनि की साढेसाती और ढैय्या शुरू हुई है. इस दिन शनि देव की उपाय करने से इनका दुष्प्रभाव कम हो जाता है.


तिथि


हिंदू पंचांग के अनुसार, इस दिन मौनी अमावस्या 21 जनवरी सुबह 6 बजकर 17 मिनट से 22 जनवरी रात 2 बजकर 22 मिनट तक रहेगी. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, मौनी अमावस्या के दिन प्रयागराज के संगम में भगवान विष्णु स्नान करने आते हैं. वहीं, हरिद्वार में गंगा, उज्जैन में शिप्रा और नासिक में गोदावरी में इस दिन स्नान करने से अमृत की बूंदों का स्पर्श प्राप्त होता है. 


उपाय 


इस बार मौनी अमावस्या शनिवार के दिन पड़ रही है. ऐसे में शनिवार के दिन शनि देव को सरसों का तेल चढ़ाएं और शनि चालिसा का पाठ करें. इसके अलावा शनि देव को काला तिल अर्पित करें और काला कपड़ा पहनकर शनि देव की आरती करें.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)