Pooja Ke Patte: हिंदू धर्म में कई ऐसे पेड़ों का जिक्र किया गया है, जिन्हें पूजनीय माना गया है. इन पौधों का इस्तेमाल देवी-देवताओं को प्रसन्न करने के लिए भी खासौतर से किया जाता है. किसी भी शुभ और मांगलिक कार्यक्रम और पूजा-पाठ आदि में इन पवित्र पेड़ के पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. कहते हैं कि इन पत्तों के बिना मांगलिक कार्य अधूरे रह जाते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र में ऐसे ही कुछ पूजनीय पत्तों के उपायों का जिक्र किया गया है. इन पत्तों के उपायों से व्यक्ति जीवन की कई समस्याओं को दूर कर सकता है. कर्ज मुक्ति से लेकर नकारात्मकता दूर करने और मनकामना पूर्ति के लिए इन पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है. आइए जानें इन पत्तों और उपायों के बारे में.
 
केले का पत्ता


हिंदू धर्म में केले के पत्ते को पूजनीय और पवित्र माना गया है. ऐसा माना जाता है कि केले के पेड़ में भगवान विष्णु का वास है इसलिए सत्यनारायण की कथा में केले के पत्तों का मंडप बनाया जाता है. ज्योतिष के अनुसार अगर आप सात गुरुवार केले के पेड़ की पूजा करते हैं तो सभी व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं जल्द पूरी होती हैं.


पान का पत्ता


शास्त्रों में पान के पत्ते को पूजा-पाठ से लेकर हर शुभ काम में इस्तेमाल किया जाता है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार पान के पत्ते में विभिन्न देवी-देवताओं का वास होता है. ज्योतिष शास्त्र की मानें तो रविवार को किसी खास काम के लिए बाहर जाते वक्त पास में पान का पत्ता रखने से वह काम जरूर पूरा होता है और व्यक्ति को हर कार्य में सफलता प्राप्त होती है.  


बेलपत्र


कहते हैं कि भगवान शिव की पूजा बेल पत्र के बिना अधूरी मानी जाती है. शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव को बेलपत्र अति प्रिय है और पूजा के दौरान बेलपत्र अर्पित करने से वे जल्द प्रसन्न हो जाते हैं. मान्यता है कि शिवलिंग पर अभिषेक के दौरान बेलपत्र अर्पित करने से मां लक्ष्मी की प्राप्ति होती है.


बड़ का पत्ता


ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप कर्ज से मुक्ति पाना चाहते हैं तो इस पत्ते को कुछ देर हनुमान जी के सामने रखें. इसके बाद इस पर केसर से श्रीराम लिखकर अपने पास रख लें. इससे कर्ज से मुक्ति मिलेगी.


पीपल का पत्ता


हिंदू धर्म में पीपल के पेड़ को बहुत पवित्र माना गया है. मान्यता है कि इस पेड़ में सभी देवी-देवता निवास करते हैं. रोजाना पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करने से कुंडली के अशुभ ग्रह योगों से छुटकारा मिलता है. इसके साथ ही पीपल की परिक्रमा से कालसर्प जैसे दोष से भी छुटकारा मिल सकता है.


शमी का पत्ता


घर की सुख-समृद्धि बनाए रखने के लिए शमी का पेड़ लगाना चाहिए. वहीं हर शनिवार को भगवान शनि को शमी का पत्ता अर्पित करने से शनि के दोष कम हो जाते हैं.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)