Biggest Ravana Dahan in Delhi : देश के कुछ शहरों का रावण दहन मशहूर है, जैसे- मैसूर, कुल्‍लू, बस्‍तर आदि. देश की राजधानी दिल्‍ली में भी दशहरा या विजयादशमी पर्व धूमधाम से मनाया जाता है. दिल्ली की श्री राम लीला सोसाइटी ने दावा किया है कि इस साल उसने देश का सबसे ऊंचा रावण का पुतला तैयार कराया है. द्वारका के सेक्‍टर 10 में इस सबसे बड़े रावण का दहन किया जाएगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: कम उम्र में ही अमीर बन जाते हैं इन तारीखों में जन्‍मे बच्‍चे, रहती है मां लक्ष्‍मी की विशेष कृपा


211 फीट ऊंचा रावण 


यह रावण 211 फीट ऊंचा है. श्री राम लीला सोसाइटी ने कहा है कि इस ढांचे को तैयार करने और स्थापित करने में 4 महीने का समय लगा है. समिति ने समाज में बढ़ते पापों के चलते इतना विशालकाय रावण बनाने का फैसला किया. 12 अक्‍टूबर 2024 को दशहरे के दिन इस रावण को जलाया जाएगा और इसके लिए सोसाइटी ने  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी आमंत्रित किया है. 


यह भी पढ़ें: बुध-शुक्र गोचर बढ़ाएंगे इनकम के सोर्स, 7 दिन में मिथुन समेत 4 राशि वालों का आएगा गुडलक


अयोध्‍या के पुराने राम मंदिर पर रखी थीम 


आयोजन समिति के अध्यक्ष राजेश गहलोत ने बताया कि इस साल की रामलीला की सजावट और कार्यक्रमों की थीम अयोध्या के पुराने राम मंदिर से प्रेरित है, जिसे ध्वस्त कर दिया गया था. वहीं प्रवेश द्वार दक्षिण भारतीय मंदिरों की शैली में बनाए गए हैं, जिन्हें 'गोपुरम' कहा जाता है. बता दें कि इस आयोजन की सफलता सुनिश्चित करने के लिए, समिति ने दिल्ली एनसीआर से 400 से अधिक कलाकारों के ऑडिशन आयोजित किए थे. 


यह भी पढ़ें: घटस्‍थापना के बाद घर में मिलें ये संकेत तो हो खाएं खुश, मां दुर्गा ने स्‍वीकार कर ली है आपकी पूजा!


सुरक्षा भी सख्‍त 


समारोह के दौरान कोई गड़बड़ी ना हो इसके लिए खासे सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. दिल्‍ली पुलिस के जवानों के अलावा 200 स्वयंसेवक और 100 से अधिक सिविल अधिकारी कार्यक्रम स्थल की सुरक्षा कर रहे हैं. 


(इनपुट: एएनआई)