Diwali Tips: देशभर में दिवाली की धूम है. लोगों ने अपने घरों को लाइट्स और फूल मालाओं से सजाया है. आज रात को सभी घरों में दीपक जलाकर दिवाली मनाएंगे. दिवाली को हिंदू मान्यता के अनुसार बेहद शुभ माना जाता है. इस दिन पूजा करने से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है. इस दिन मां लक्ष्मी और धन के देवता कुबेर जी को पूजा जाता है. दिवाली पर खरीदारी करने का भी प्रचलन है. लेकिन कई लोगों को ये नहीं पता कि दिवाली और धनतेरस पर किस चीज की खरीदारी की जाती है और किसकी नहीं? आज हम आपको बताएंगे कि दिवाली पर क्या खरीदना चाहिए, जिससे घर में धन वैभव की प्राप्ति होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लक्ष्मी कुबेर की प्रतिमा


ज्योतिष शास्त्रियों के अनुसार, दिवाली के मौके पर आप लक्ष्मी और कुबरे जी की प्रतिमा खरीद सकते हैं. इसे खरीदकर आप अपने घर के मैन गेट पर लगाएं. ऐसा माना जाता है कि घर के द्वार पर लक्ष्मी-कुबरे जी की प्रतिमा लगाने से घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होती.


मोरपंख


आपने देखा होगा कि मंदिरों में मोरपंख लगाए जाते हैं. मोरपंख को घर या मंदिर में लगाना शुभ माना जाता है. आप दिवाली के दिन घर में मोरपंख भी लगा सकते हैं. इससे घर में सुख समृद्धि बढ़ती है. आप इसे काम करने या पढ़ने वाले स्थान पर दक्षिण-पूर्व दिशा में लगाएं.


धातु का कछुआ


दिवाली के अवसर पर आप धातु का कछुआ भी खरीद सकते हैं. इसे काफी शुभ माना जाता है. अगर दिवाली के मौके पर आप इसे घर में खरीदकर लाते हैं, तो हमेशा घर में सुख शांति और समृद्धि बढ़ती है.


मिट्टी की सुराही या घड़ा


इसके अलावा दिवाली के दिन आप घर में मिट्टी की सुराही या घड़ा भी खरीद कर ला सकते हैं. इसकी खरीदारी भी शुभ मानी जाती है. इसे खरीदने के बाद उत्तर दिशा में रखना चाहिए. ऐसा करने से आपकी सारी आर्थिक परेशानियां खत्म हो जाएंगी.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर