नई दिल्‍ली: व्‍यक्ति अपने जीवन में यदि कुछ सिद्धांतों पर चले तो उसे जमकर सफलता मिलती है. वहीं कुछ गलतियां उसके जीवन को गर्त में ले जाती हैं. चाणक्‍य नीति में सफलताएं पाने और असफलताओं से बचने के लिए कुछ महत्‍वपूर्ण बातें बताई गईं हैं. आचार्य चाणक्‍य द्वारा बताई गई ये बातें आज भी प्रासंगिक हैं. आज हम कुछ ऐसी ही खास बातें जानते हैं. 


जहर में से निकाल लें अमृत 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

- आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि यदि संभव हो तो जहर में से अमृत निकाल लें. यानी कि बुरी से बुरी चीज में भी अच्‍छाई ढूंढने और उसे ग्रहण करने की कोशिश करें. यह नजरिया आपको जिंदगी में ऊंचाइयों पर ले जाएगा. 
- चाणक्‍य नीति कहती है कि कीमती चीज का मूल्‍य गंदगी में पड़े होने से भी नहीं घटता है. लिहाजा सोना यदि गंदगी में भी पड़ा हुआ दिखे तो उसे उठा लें. 
- इसी तरह गुणी कन्‍या का हमेशा सम्‍मान करें. यदि दुष्‍ट परिवार में भी गुणी कन्‍या हो तो उसे अपने घर की बहू बनाने में दोबारा न सोचें. लड़की के गुणों को देखें, वह आपके घर को स्‍वर्ग बना देगी. क्‍योंकि इस पूरी दुनिया में बेदाग कोई भी नहीं है, लिहाजा बुराइयों की बजाय अच्‍छाइयों को देखें. 


यह भी पढ़ें: बेहद खास है आज का दिन, ये गलतियां करने से हो सकता है पूरे वंश का नाश; जानें वजह


- स्थिति कितनी भी खराब क्‍यों न हो अपने बच्‍चों को अच्‍छी शिक्षा जरूर दिलाएं. ताकि वो उन सारी मुसीबतों से बच सकें या उनका मजबूती से सामना कर सकें जो उनके जीवन में आ सकती हैं. 
- दुष्‍ट और सांप में से किसी को चुनना हो तो सांप को चुनें क्‍योंकि सांप तो आपको तभी डसेगा जब उसके जीवन पर खतरा हो या उसे परेशान किया जाए. जबकि दुष्‍ट व्‍यक्ति आपकी अच्‍छाइयों का बदला भी बुराई से ही देगा. इसलिए हमेशा उससे दूर रहें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)