Basant Panchami 2023 kab hai: इस साल 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के साथ-साथ बसंत पंचमी का त्योहार भी मनाया जाएगा. देवी सरस्‍वती को समर्पित बसंत पंचमी के दिन पीले रंग के कपड़े पहननकर मां सरस्‍वती की पूजा करना शुभ माना जाता है. मान्‍यता है कि इसी दिन विद्या, कला और संगीत की देवी मां सरस्वती प्रकट हुई थी. इसलिए कला, संगीत और ज्ञान के क्षेत्र से जुड़े लोगों, विद्यार्थियों के लिए बसंत पंचमी का दिन विशेष होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बसंत पंचमी तिथि 2023 


इस साल 2023 में बसंत पंचमी में 26 जनवरी 2023 को है. हिंदू पंचांग के अनुसार, माघ शुक्ल पंचमी 25 जनवरी 2023 की दोपहर 12 बजकर 34 मिनट से शुरू होकर 26 जनवरी 2023 की सुबह 10 बजकर 28 मिनट तक रहेगी. उदया तिथि के अनुसार इस साल वसंत पंचमी 26 जनवरी 2023 को मनाई जाएगी. 


नौकरी में प्रमोशन पाने का उपाय 


- बसंत पंचमी के दिन सुबह जल्‍दी स्‍नान करके पीले रंग के कपड़े पहनें और विधि-विधान से देवी सरस्‍वती की पूजा करें. पूजा में मां सरस्‍वती को पीले रंग के फूल और मिठाइयों का भोग लगाएं. 


- धार्मिक मान्‍यता के अनुसार बसंत पंचमी के दिन 'ॐ वागदैव्यै च विद्महे कामराजाय धीमहि,  तन्नो देवी प्रचोदयात्.' मंत्र का जाप करें. ऐसा करने से आपका ज्ञान बढ़ेगा. साथ ही जीवन में सुख-समृद्धि का संचार होगा. 


- बसंत पचंमी के दिन सरस्वती गायत्री मंत्र की 5 माला का जाप करें. इससे मां सरस्‍वती प्रसन्‍न होकर तेजी से करियर में तरक्‍की देती हैं. 


- बसंत पंचमी के दिन मां सरस्‍वती के सामने दोमुखी दीपक जलाएं. फिर 'पद्माक्षी ॐ पद्मा क्ष्रैय नमः' मंत्र का कम से कम 108 बार जाप करें. इससे करियर की बाधाएं दूर होती हैं और तरककी के रास्‍ते खुलते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें