Death Signs in Hindi: महापुराण माने गए गरुड़ पुराण में जीवन और मृत्‍यु के बारे में बहुत अहम बातें बताई गईं हैं. एक ओर इसमें सुखद-सफल जिंदगी जीने के तरीके बताए गए हैं. वहीं शांत और आसान मौत पाने, साथ ही जन्‍म-मृत्‍यु के चक्र से राहत पाने के तरीके बताए गए हैं. साथ ही गरुड़ पुराण में ऐसे लक्षणों के बारे में बताया गया है, जो मरने से पहले नजर आते हैं. ये लक्षण बताते हैं कि व्‍यक्ति की मृत्‍यु निकट है. ये संकेत बताते हैं कि अब व्‍यक्ति कुछ ही देर का मेहमान है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मरने से पहले मिलते हैं ऐसे संकेत 


- गरुड़ पुराण के मुताबिक जब भी किसी व्यक्ति की मृत्यु करीब आती है उसकी आंखों की रोशनी कम हो जाती है, उसे पास की चीजें नजर आना भी बंद हो जाता है. माना जाता है कि व्‍यक्ति अपने करीब खड़े यमदूतों को देखकर बहुत डर जाता है इसलिए उसे और कुछ नजर नहीं आता है. 


- जब मृत्‍यु करीब हो तो व्‍यक्ति की सुनने-बोलने की क्षमता खत्‍म सी हो जाती है. उसे ना तो कुछ सुनाई देता है और ना ही वह कुछ बोल पाता है. यदि व्‍यक्ति बोलने की कोशिश करे तो भी उसकी स्‍पष्‍ट बोली नहीं निकल पाती है. 


- व्‍यक्ति को आइने में अपना चेहरा नजर आना बंद हो जाता है. उसका चेहरा शीशे में विकृत नजर आने लगता है. यहां तक कि तेल या पानी में भी मरने वाले व्‍यक्ति को चेहरा नजर नहीं आता है. 


- जिन लोगों ने बुरे कर्म किए होते हैं, उन्‍हें मरते समय बहुत कष्‍ट होता है. वहीं जिन लोगों ने अच्‍छे कर्म किए होते हैं, उनकी शांत और आसान मौत होती है. ऐसे लोग भगवान कृष्‍ण की कृपा से सीधे श्रीहरि के चरणों में पहुंचते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें