Diwali October 2022: हिंदूओं के प्रमुख त्योहार दीपावली का लोगों को हर साल बेसब्री से इंतजार रहता है. दीपों का ये त्योहार लोगों के लिए खुशियां लेकर आता है. हर तरफ चहल-पहल दिखने लगती है. धनतेरस से दीपावली की शुरुआत हो जाती है. इसके बाद छोटी फिर बड़ी दीपावली मनाते हैं. हालांकि, इस बर ऐसा संयोग बन रहा है कि छोटी और बड़ी दिवाली एक साथ मनाई जाएगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बन रहा है संयोग


कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी के दिन छोटी दिवाली मनाई जाती है. जबकि, कार्तिक कृष्ण अमावस्या के दिन दिवाली मनाते हैं. हालांकि, इस साल चतुर्दशी और अमावस्या दोनों का ऐसा संयोग बन रहा है कि छोटी दिवाली के दिन ही दिवाली भी मनाई जाएगी.


एक ही दिन दोनों दिवाली


धनतेरस की बात करें तो वह इस बार 23 अक्‍टूबर को मनाई जाएगी. जबकि, 24 अक्टूबर को छोटी के साथ बड़ी दीपावली भी मनाई जाएगी. अब सबके मन में ये बात आ रही होगी कि आखिर ऐसा हो क्यों रहा है कि एक ही दिन दोनों दिवाली पड़ रही है.


इस समय लगेगी अमावस्या तिथि


इस बार कार्तिक कृष्ण चतुर्दशी तिथि की शुरुआत 23 अक्टूबर की शाम में 6 बजकर 4 मिनट पर होगी और चतुर्दशी 24 अक्टूबर को शाम 5 बजकर 28 मिनट तक रहेगी. 24 तारीख को ही शाम में 5 बजकर 28 मिनट से अमावस्या तिथि लग जाएगी, जो 25 अक्टूबर को शाम 4 बजकर 19 मिनट तक रहेगी.


25 को नहीं मनाई जाएगी दिवाली


25 तारीख को उदय कालीन अमावस्या होने की वजह से इस दिन दिवाली नहीं मनाई जाएगी, क्योंकि शाम को प्रदोष काल लगने से पहले ही अमावस्या समाप्त हो जा रही है. जिस दिन शाम में और मध्य रात्रि में अमावस्या होती है, उसी दिन दिवाली मनाते हैं. यही कारण है कि 24 अक्टूबर को ही दिवाली मनाई जाएगी.


अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)