Diwali Ke Upay: यूं तो दीपावली का पर्व पांच दिन चलता है किंतु इसके केंद्र में गणेश लक्ष्मी का पूजना, कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की अमावस्या को गणेश जी का पूजन विवेक और बुद्धि प्राप्त करने के लिए किया जाता है क्योंकि वह इन दोनों गुणों के स्वामी हैं जबकि लक्ष्मी जी का पूजन धन वैभव पाने की कामना से किया जाता है क्योंकि वह धन की स्वामिनी हैं. इनके साथ ही कुबेर का पूजन भी होता है क्योंकि देवताओं के कोषाध्यक्ष यानी कैशियर तो वही हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वर्तमान युग को भौतिकवादी कहा जाता है और भौतिक संसाधन बिना धन के नहीं प्राप्त होते हैं. इसलिए कुछ लोग आज के समय को लक्ष्मी युग भी कहते हैं. व्यक्ति धनी हो या निर्धन हर कोई धन के साधन जुटाने में लगा है और इसके लिए मां लक्ष्मी की साधना करता है लेकिन उनकी कृपा सबको नहीं मिल पाती है. इस लेख में मां लक्ष्मी की कृपा पाने के कुछ उपाय दिए गए हैं जो अचूक है और प्राचीन काल से लोग करते चले आ रहे हैं, आप भी करके देखिए.


कमल गट्टे की माला से करें जाप
जो लोग अपने घर में कमल गट्टे की माला रखते और नित्य प्रति मां लक्ष्मी जी का जाप करते हैं. उनसे मां लक्ष्मी खुश रहती हैं. ऐसे लोगों के पास आर्थिक तंगी नहीं रहती है. इस दीपावली पूजन के बाद एक माले का जाप अवश्य ही करें. फिर यदि रोज नहीं कर सकते हैं तो शुक्रवार को जरूर करें. 


स्फटिक और श्री यंत्र की साधना से प्रसन्न होती हैं माता लक्ष्मी
लक्ष्मी की प्राप्ति के लिए महर्षियो और ज्योतिष में कई प्रकार के साधन बताए गए हैं जिनमें स्फटिक को महत्वपूर्ण माना जाता है. स्फटिक का संबंध शुक्र ग्रह और श्री से है. ज्योतिष मे शुक्र ग्रह को ही समृद्धि का कारक माना जाता है.  जब किसी को धन की अथवा माता लक्ष्मी की कृपा चाहिए होती है तो शुक्र ग्रह का अनुकूल होना आवश्यक होता है. श्री यंत्र में माता लक्ष्मी का निवास माना जाता है.  श्री यंत्र की साधना से माता लक्ष्मी अति शीघ्र प्रसन्न  हो जाती हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)