Roti ke Niyam: भारत में अधिकतर लोगों की थाली रोटी के बिना अधूरी होती है. रोटी के बिना उनका खाना पूरा नहीं होता है. हिन्दू धर्म में कई सारे त्योहार, तिथियां मनाई जाती हैं. इन अवसरों पर कुछ चीजों की मनाही होती है. ऐसे ही कुछ अवसर हैं जब रोटी बनाना या सेंकना शुभ नहीं माना जाता है. आज हम आपको ऐसे कुछ त्योहार बताएंगे जिनमें रोटी बनाने की मनाही होती है. आइए जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 


मकर संक्रांति


साल 2024 में 15 जनवरी को मकर संक्रांति मनाई जाएगी. इस दिन रोटी बनाना और सेंकना शुभ नहीं माना जाता है. इस दिन आप चावल से जुड़ी चीजों का सेवन करना चाहिए. कई घरों में इस दिन काली उड़द की खिचड़ी बनाई जाती है.


 


शीतलाष्टमी


पंचांग के अनुसार इस साल 2 अप्रैल को शीतलाष्टमी का व्रत रखा जाएगा. इस दिन शीतला माता को ठंडा खाने का ही भोग लगाया जाता है. मान्यता है कि इस दिन चूल्हा भी नहीं जलाना चाहिए. इस दिन रोटी बनाने की भी मनाही होती है.  शीतलाष्टमी के दिन शीतला माता को लगाए गए भोग का ही ग्रहण किया जाता है.


 


नाग पंचमी


साल 2024 में 9 अगस्त को नाग पंचमी मनाई जाएगी. हिंदू धर्म में इस दिन चूल्हे पर तवा रखना वर्जित होता है. कहा जाता है कि तवा राहु का प्रतीक होता है. इस दिन आप कढ़ाई का या फिर पतीलों का उपयोग कर सकते हैं.


 


शरद पूर्णिमा


कथाओं के अनुसार शरद पूर्णिमा के दिन मां लक्ष्मी प्रकट हुई थीं जिस कारण से घर में रोटी बनाना शुभ माना जाता है. इस दिन खीर और पूरी बनाने का रिवाज होता है. शरद पूर्णिमा पर चंद्रमा की किरणों में अमृत होता है और चांद की रोशनी में खीर रखने से अमृत पान का लाभ मिलता है.


 


दिवाली


दिवाली के दिन धन की देवी लक्ष्मी जी की पूजा की जाती है. इस दिन घर में खीर, पूरी आदी पकवान बनाए जाते हैं. माना जाता है कि इस दिन घर में रोटी बनाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं.


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)