Sapne me khud ko dekhna: कभी ना कभी हर इंसान रात की नींद में सपना जरूर देखता है. बल्कि अक्‍सर ही लोग नींद में सपने देखते हैं. ये सपने दिन भर की घटनाओं, हमारे दिमाग में चल रहे विचारों का असर तो होते ही हैं, साथ ही ये भविष्‍य में होने वाली घटनाओं का इशारा भी देते हैं. इन सपनों का हमारे जीवन पर शुभ-अशुभ असर पड़ता है. हालांकि कई बार हमें सपने जागने के कुछ देर बाद याद भी नहीं रहते हैं. वहीं कुछ सपने याद रह जाते हैं. स्‍वप्‍न शास्‍त्र में सपनों के मतलब बताए गए हैं. आज हम जानते हैं कि सपने में खुद को देखने का क्‍या मतलब होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सपने में खुद को देखने के मतलब 


सपने में खुद को रोते हुए देखना: सपने में यदि खुद को रोते हुए देखें तो इसका मतलब है कि आपको जल्‍द ही कोई बड़ा लाभ होने वाला है. आप निकट भविष्‍य में बड़ी उपलब्धियां हासिल करने वाले हैं. 


सपने में खुद को श्‍मशान घाट या कब्रिस्‍तान में देखना: यदि सपने में खुद को कब्रिस्‍तान या श्‍मशान घाट में देखें तो यह भी शुभ संकेत है. ऐसा सपना बताता है कि आपको जल्‍द ही जीवन में बड़ी तरक्‍की मिलने वाली है. साथ ही ऐसा सपना धन लाभ का इशारा भी देता है. 


सपने में खुद को आत्‍महत्‍या करते हुए देखना: यदि सपने में खुद को आत्‍महत्‍या करते हुए देखें तो यह बताता है कि आपकी उम्र बढ़ गई है. आपको खुशियां मिलने वाली हैं. ऐसा सपना धन लाभ का इशारा भी देता है. 


सपने में खुद को ऊंचाई से गिरते देखना: सपने में खुद को ऊंचाई से गिरते देखना अच्‍छा नहीं कहा जा सकता है. यह बताता है कि आपके मन में भविष्‍य को लेकर डर की भावना है. बेहतर होगा कि आप अपने डर को खत्‍म करें और खुद पर यकीन करें. 


सपने में खुद को तारे देखते हुए देखना: यदि सपने में आप खुद को आसमान के तारे देखते हुए देखें तो यह बहुत ही शुभ सपना है. यह बताता है कि आपको कोई बड़ा पद, प्रतिष्‍ठा या उपलब्धि मिलने वाली है. 


सपने में खुद को गरीब देखना: स्‍वप्‍न शास्‍त्र के अनुसार सपने में खुद को गरीब देखना भी अच्‍छा इशारा है. यह बताता है कि आपको जल्‍द ही ढेर सारा पैसा मिलने वाला है. इससे आपकी आर्थिक समस्‍याएं दूर हो जाएंगी. 


सपने में खुद को निर्वस्‍त्र देखना: यदि सपने में खुद को बिना कपड़ों के देखें तो यह कोई बीमारी होने का इशारा है. या जातक को आने वाले समय में भयंकर शारीरिक कष्ट हो सकता है.


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)