Dussehra 2024: दशहरा के पर्व को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है. इस साल दशहरा का पर्व 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा. कई लोग इस दिन विशेष उपाय भी करते हैं जिससे जीवन की कई समस्याओं से राहत मिलती हैं. आज हम आपको उन गलितयों के बारे में बताने जा रहे हैं जो दशहरा पर भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. इन गलतियों को करने से जीवन में कई समस्याएं पैदा हो जाती हैं. आइए जानते हैं...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यह भी पढ़ें: शारदीय नवरात्रि के सातवें दिन जरूर करें इस चालीसा का पाठ, मां कालरात्रि होंगी प्रसन्न, दूर होंगी परेशानियां


1. घर में साफ-सफाई न रखना


दशहरा के दिन घर में वास्तु की अनदेखी भूलकर भी नहीं करनी चाहिए. घर में साफ-सफाई का ध्यान रखें. विशेष रूप से ध्यान रखें की घर के मेन गेट पर गंदगी न हो. हमेशा घर का मेन गेट साफ-सुथरा रखना चाहिए. गंदगी से घर में नकारात्मकता आती है और घर में लड़ाई-झगड़े बढ़ जाते हैं.



2. शुभ मुहूर्त के बिना काम करना


शास्त्रों की मानें तो दशहरा पर किसी भी काम की शुरुआत करना बहुत अच्छा माना जाता है. हालांकि कोई भी शुभ कार्य करने से पहले आपको शुभ मुहूर्त ध्यान में रखना चाहिए. मुहूर्त में ही कोई काम करें अन्यथा आपको असफलता प्राप्त हो सकती है. व्यापारी अगर किसी नए व्यापार की शुरुआत करने का विचार करें तो शुभ मुहूर्त में शुरू करें. इससे आपको सफलता हासिल होगी.


3. बड़े-बुजुर्गों का अपमान करना


दशहरा पर भूलकर भी किसी बड़े-बुजुर्ग के साथ बुरा व्यवहार नहीं करना चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जीवन में कई नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकते हैं. आपका कोई भी बनता-बनता काम बिगड़ सकता है. 


यह भी पढ़ें: Feng Shui Tips: फेंगशुई की इन 5 चीजों को घर में रखना होता है शुभ, दूर होगी दरिद्रता, बनी रहेगी सुख-शांति


 


4. पेड़-पौधों को काटना


दशहर के त्योहार पर गलती से भी पेड़-पौधों की कटाई नहीं करनी चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको जीवन में कई समस्याएं घेर सकती हैं. इसके अलावा ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. दशहरा पर आप नए पेड़-पौधे जरूर लगा सकते हैं. इससे सकारात्मकता का वास होता है.


Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.