Holika Dahan dos and don'ts : होली का पर्व बुराई पर अच्छाई की जीत का पर्व है. साथ ही प्रेम-भाईचारे और उल्‍लास का पर्व है. हर साल फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होलिका दहन किया जाता है. इस साल फाल्‍गुन पूर्णिमा और होलिका दहन 24 मार्च को है. वैसे फाल्‍गुन पूर्णिमा का स्‍नान कल 25 मार्च को होगा. 25 मार्च को ही रंग की होली खेली जाएगी. इस साल होलिका दहन के दिन कई शुभ योग बन रहे हैं. साथ ही पूरे दिन भद्रा काल भी है. इससे होलिका दहन को लेकर लोगों को देर रात तक का इंतजार करना होगा. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

होलिका दहन पर शुभ योग


आज होलिका दहन के दिन कई शुभ योग बन रहे हैं. आज 24 मार्च को सर्वार्थ सिद्धि योग, रवि योग, गण्ड़ योग, बुधादित्य योग का संयोग बन रहा है. इन योगों को ज्‍योतिष में बहुत शुभ माना गया है. वहीं 24 मार्च को पूरे दिन और देर रात तक भद्रा है. होलिका दहन के लिए शुभ मुहूर्त सर्वार्थ सिद्धि योग में देर रात 11:12 बजे से 12:24 बजे तक है. इस समय में होलिका दहन करना शुभ रहेगा. 


होलिका दहन के दिन करें ये काम


- जिन लोगों को हमेशा अज्ञात भय सताता रहता है वे होलिका दहन देखने जाते समय अपने पास सूरमा या काजल की डिब्बी रख लें. इससे राहत मिलेगी. 


- बीमारियों से बचाव और मुक्ति पाने के लिए होलिका दहन की अग्नि में गेहूं की बाली पकाएं और उसे प्रसाद के रूप में खाएं. 


- यदि बार- बार नजर लग जाती हो तो नारियल को सिर से सात बार वार कर होलिका की अग्नि में डाल दें. 


- नौकरी-व्‍यापार में तरक्‍की पाने के लिए होलिका दहन की रात शिव जी की पूजा करें. शिवलिंग पर 7 गोमती चक्र अर्पित करके तरक्‍की देने की प्रार्थना करें.


यह भी पढ़ें: Chandra Grahan Rashifal: होली के दिन से पलटी मारेगी इन लोगों की किस्‍मत, चंद्र ग्रहण बनाएगा करोड़पति 


होलिका दहन के दिन ना करें ये काम 


- होलिका दहन के दिन पैसे उधार लेना अशुभ होता है. इससे साल भर आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ सकता है.


- गलती से भी होलिका दहन की अग्नि में घर का कूड़ा-करकट ना डालें. इससे जीवन में अशुभता और दुर्भाग्‍य बढ़ेगा. होलिका दहन की पूजा होती है, इसमें पवित्रता का ध्‍यान रखें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)