Vinayak Chaturthi Upay: सनातन धर्म में चतुर्थी तिथि का विशेष महत्व बताया गया है. बता दें कि हर माह के दोनों पक्षों की चतुर्थी तिथि गणेश जी को समर्पित है. फाल्गुन माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि इस बार 13 मार्च, बुधवार के दिन पड़ रही है. इस दिन बुधवार होने के कारण इसका महत्व और अधिक बढ़ गया है. इस दिन गणेश जी की पूजा करने और व्रत आदि रखने से गणपति की कृपा से व्यक्ति की सभी प्रकार की बाधाएं दूर होती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र में विनायक चतुर्थी पर कुछ ज्योतिष उपायों के बारे में बताया गया है. इस दिन इन उपायों को करने से गणेश जी की कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति को व्यापार में तरक्की मिलती है. ऐसे में जानते हैं आज विनायक चतुर्थी के मौके पर किन खास उपायों को करने से पैसों की तंगी दूर होती है और व्यक्ति के जीवन में सुख का वास होता है. 


विनायक चतुर्थी पर करें ये उपाय


- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर आप जीवन में कई तरह की परेशानियों का सामना कर रहे हैं, तो विनायक चतुर्थी के दिन भगवान गणेश की पूजा करें. इसके साथ ही उन्हें सिंदूर, चंदन और मोदक अर्पित करें. ऐसा माना जाता है कि इस दिन इस उपाय को करने से व्यक्ति को जीवन में आ रही परेशानियों से मुक्ति मिलती है और धन में वृद्धि होती है. 


- इसके अलावा, अगर आप कर्ज में डूबे हुए हैं, तो विनायक चतुर्थी के दिन किए गए कुछ उपाय आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं. विनायक चतुर्थी के दिन सुबह स्नान के बाद भगवान गणेश जी के मंदिर में दीपक जलाएं. इसके साथ ही गणेश जी को विशेष चीजों का भोग लगाएं. इस उपाय को करने से व्यक्ति की आर्थिक स्थिति में सुधार होता है और जल्द ही कर्ज की परेशानी से निजात मिलती है. 


- विनायक चतुर्थी के दिन गणेश जी की कृपा पाने के लिए हरे रंग के वस्त्र धारण करें. इसके बाद गणेश जी की सच्चे मन और पूरी श्रद्धा के साथ पूजा करें. इस दौरान उन्हें 5 लौंग, 5 इलायची गणेश जी को अर्पित करें. इस उपाय को करने से परिवार के सदस्यों के बीच मनमुटाव की समस्या दूर होती है. 


Surya Grahan 2024: होली के ठीक 15 दिन बाद फिर लगेगा एक और ग्रहण, अब इन राशि वालों के हो जाएंगे वारे के न्यारे
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)