Garuda Purana for Life in Hindi: हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण को महापुराण माना गया है. इसमें जन्‍म-मृत्‍यु ही नहीं जीवन जीने के तरीके को लेकर भी कई अहम बातें बताई गई हैं.  इन बातों को जीवन में अपना लिया जाए तो जीवन खुशहाल हो जाता है. वहीं इनकी अनदेखी अच्‍छी-भली जिंदगी को भी नरक बना सकती है. आज हम गरुड़ पुराण में रिश्‍तों को लेकर बताई गई कुछ बातों के बारे में जानते हैं जो जीवनसाथी से जुड़ी हुई हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जीवन को कष्‍टों से भर देता है ऐसा जीवनसाथी 


जीवन को खुशहाल और कष्‍टपूर्ण बनाने में जीवनसाथी का बड़ा योगदान होता है. यदि लाइफ पार्टनर अच्‍छा हो तो व्‍यक्ति बड़ी चुनौतियां भी आसानी से पार कर जाता है. वहीं लाइफ पार्टनर सही ना हो तो अच्‍छी-भली जिंदगी भी जहन्‍नुम बन जाती है. आइए जानते हैं किस तरह का जीवनसाथी जीवन में ढेरों मुसीबतों और कष्‍टों का कारण बन सकता है. 


-  पति-पत्‍नी का रिश्‍ता जन्‍मों का बधन माना जाता है लेकिन जीवनसाथी अच्‍छा ना हो तो मौजूदा जीवन ही नरक की तरह बन जाता है. ऐसा जीवनसाथी जो आपको प्‍यार न करे, आपको सम्‍मान न दे, पूरे समय झगड़ा करे, तो वो आपके अच्‍छे-भले जीवन को भी अशांत और बैचेन बना सकती है. 


- यदि जीवनसाथी की आसक्ति किसी अन्‍य महिला या पुरूष पर हो जाए तो जीवन का सुख-चैन छिन जाता है. पति-पत्‍नी के रिश्‍ते में ईमानदारी और भरोसा सबसे अहम चीज होती है यदि वही छिन जाए तो ऐसी स्थिति में जीवनसाथी का त्‍याग कर देना ही बेहतर होता है. 


- यदि पति या पत्‍नी दूसरों के सामने बार-बार अपमान करे, अपनी जिम्‍मेदारियां न निभाए तो ऐसे पार्टनर के साथ रहना नरक जैसा जीवन जीना है. पूरा समय दुख और कष्‍ट में ही बीतता है. 


- यदि पति या पत्‍नी एक-दूसरे से जुड़े रिश्‍तों का सम्‍मान न करें. बल्कि इन रिश्‍तों का अपमान करें, बेवजह झगड़ा-कलह करें तो यह समाज में भी बदनामी का कारण भी बनता है और पति-पत्‍नी के रिश्‍ते को भी कमजोर करता है. ऐसी स्थिति में दांपत्‍य जीवन की खुशियां खत्‍म होते देर नहीं लगती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें