Haj Yatra 2023: मुस्लिम की आस्था से जुड़े पवित्र महीना रमजान की शुरुआत होने में बस कुछ ही दिन बाकी हैं. इस पूरे माह मुस्लिम पूरी श्रद्धा के साथ रोजा रखते हैं और रमाजन के आखिर में ईद की खुशी के साथ इस पर्व का समापन होता है. वहीं, मुस्लिम की हज यात्रा को भी बेहद शुभ पवित्र माना गया है. हज पर जाने के लिए लोगों को कई महीने इंतजार करना पड़ता है. बता दें कि हज यात्रा पर जाने के लिए 10 फरवरी से आवेदन फॉर्म निकल चुके हैं और आप भी रजिस्ट्रेशन करवा कर जा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जानें कब से शुरू हो रही है हज यात्रा


इस्लामी कैलेंडर के अनुसार 12वें और आखिरी महीने धू-अल-हिज्जा के 8वें दिन से हज यात्र का आरंभ होता है. बता दें कि इस साल हज यात्रा की शुरुआत 26 जून से होगी और 1 जुलाई तक चलेगी. बता दें कि कोरोना काल में दो साल लगतार हज यात्रा को बंद कर दिया गया था और अब पिछले साल साऊदी अरब ने हज यात्रा के लिए विदेशी यात्रियों पर प्रतिबंध लगा दिया था. लेकिन इस साल इस बैन को हटा दिया गया है.


हज यात्रा के आवेदन के लिए जरूर चीजें


अगर आप भी हज पर जाना चाहते हैं,तो इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा, जो कि एकदम फ्री होता है. यहां पर आवेदन करने से पहले जान लें कि आपके पास कोविड 19 वैक्सीन का सर्टीफिकेट होना चाहिए. इसके साथ ही पासपोर्ट, सफेद बैंकग्राउंड के साथ लेटेस्ट फोटो, कैंसिल चैक, ऐड्रैस प्रूफ की कॉफी भी फॉर्म के साथ अपलोड की जाएगी. ऐसे में जब भी आप आवेदन के लिए जाएं तो इन सभी चीजों को साथ में ही रखें. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)