Vastu Upay in Hindi: वास्तु शास्त्र को सनातन धर्म को बेहद महत्वपूर्ण माना गया है. वास्तु शास्त्र में घर बनवाने से लेकर घर को पूरी तरह से व्यवस्थित करने के नियम बताए गए हैं. ऐसे ही अगर आप घर को सजाने में वास्तु के नियमों का पालन करते हैं तो इससे परिवारजनों को इसके शुभ परिणाम देखने को मिलते हैं. इसके साथ ही इन नियमों को अपनाने से घर-परिवार में सुख-समृद्धि का हमेशा वास होता है. ऐसे में अगर आप नए साल के अवसर पर घर की सजावट करने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको बताएंगे घर की सजावट कैसे करने से शुभफल प्राप्त होते हैं. चलिए जानते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसा हो फर्नीचर
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में गोल किनारों वाला फर्नीचर रखना बेहद शुभ माना जाता है. अगर आप नए साल के अवसर पर घर के फर्नीचर में बदलाव करने की सोच रहे हैं तो गोल-किनारो वाला फर्नीचर बेहतर होगा. 


ऐसी फोटोज लगाएं
वास्तु शास्त्र के मुताबिक अगर आप घर के दक्षिण-पूर्वी कोने या दीवार पर पहाड़ या उड़ते हुए पक्षी का चित्र या हरियाली वाला चित्र लगाते हैं तो इससे घर में सुख-शांति बनी रहती है. वहीं अगर आप हंस की बड़ी-सी तस्वीर  लगाते हैं तो ये भी वास्तु अनुसार बेहद शुभ होता है. इससे आपकी आर्थिक समस्याएं दूर होती हैं और घर पोजिटिव एनर्जी से भरपूर रहता है. 


यहां रखें तिजोरी
अगर आप घर की तिजोरी को उत्तर दिशा में रखते हैं तो इससे आपको धन से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक उत्तर दिशा में देवता वास करते हैं इसलिए तिजोरी को घर की उत्तर दिशा में ही रखना शुभ होता है. 


इस दिशा में रखें अलमारी
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की अलमारी को हमेशा दक्षिण की दीवार से सटाकर और मुंह उत्तर दिशा की ओर रखना चाहिए. इसके साथ ही घर का उत्तर-पश्चिम का भाग हमेशा ऊंचा और उत्तर-पूर्व दिशा में ढलान होनी चाहिए. इससे परिवार के सदस्यों को कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता. 


यहां सजाएं एक्वेरियम
वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप घर में जल से जुड़ी चीजें ईशान कोण में रखते हैं तो बेहद शुभ माना जाता है. घर आप की ईशान कोण में एक छोटा सा फव्वारा या एक्वेरियम रखते हैं तो इससे परिवारजनों को इसके शुभफल मिलते हैं और सारी समस्याओं का निदान होता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)