Indira Ekadashi 2024: हिन्दू धर्म में एकादशी का व्रत बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. हर महीने में दो बार एकादशी का व्रत होता है एक कृष्ण पक्ष और दूसरा शुक्ल पक्ष में. इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने का विधान है. मान्यता है कि जो भी व्यक्ति इस दिन श्रद्धाभाव से व्रत रखता है उसके जीवन में सुख-शांति बनी रहती है और कष्ट दूर होते हैं. हिन्दू पंचांग के अनुसार फिलहाल अश्विन मास चल रहा है. इसी के चलते आज हम आपको बताने जा रहे है कि अश्विन महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी कब मनाई जाएगी. आइए जानते हैं शुभ मुहूर्त, तिथि और महत्व...


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


कब है इंदिरा एकादशी 2024?
हिंदू पंचांग के अनुसार अश्विन महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि की शुरुआत 27 सितंबर शुक्रवार को दोपहर में 1 बजकर 20 मिनट पर होगा. वहीं, इसका समापन 28 सितंबर को दोपहर 2 बजकर 49 मिनट पर होगा. इसके चलते इंदिरा एकादशी का व्रत 28 सिंतबर को रखा जाएगा.


यह भी पढ़ें: Jitiya Vrat 2024: जितिया व्रत आज, जल्दी से जान लें पूजा का सही शुभ मुहूर्त, पारण का समय और नियम


 


पूजा का शुभ मुहूर्त
इंदिरा एकादशी पर पूजा का शुभ मुहूर्त 28 सितंबर को शुभ चौघड़िया सुबह 7 बजकर 42 मिनट से 9 बजकर 12 मिनट तक रहेगा. वहीं, शाम में मृत चौघड़िया दोपहर में 3 बजकर 11 मिनट से 4 बजकर 40 मिनट तक रहेगा.



व्रत वारण का समय
इंदिरा एकादशी व्रत का पारण 29 सितंबर को सुबह 6 बजकर 13 मिनट से लेकर सुबह 8 बजकर 36 मिनट तक किया जा सकता है.



इंदिरा एकादशी का महत्व
श्राद्ध पक्ष की एकादशी यानी इंदिरा एकादशी को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है. इस दिन जो भी व्यक्ति भक्तिभाव से व्रत रखता है और श्री हरि की पूजा करता है उसे मोक्ष की प्राप्ति होती है, साथ ही पापों से भी मुक्ति मिलती है. इसके अलावा भगवान विष्णु अपनी कृपा भी बनाए रखते हैं और मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं.


यह भी पढ़ें: वृष-मिथुन राशि वालों को मिलेंगे लाभ पाने के मौके, सिंह राशि वाले होंगे शर्मिंदा! पढ़ें राशिफल


भगवान विष्णु को लगाएं इन चीजों का भोग
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार भगवान विष्णु को पीले लड्डू अत्यंत प्रिय होते हैं. इंदिरा एकादशी के दिन पीले लड्डू का भोग लगाने से आप जीवन की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है. साथ ही सुख-समृद्धि का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है.



खीर का भोग
इंदिरा एकादशी के दिन आप केसर वाली खीर का भोग भी लगा सकते हैं. इससे आप पर भगवान विष्णु के विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं.



(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)