Karwa Chauth 2023 kya na kare: कार्तिक मास के कृष्‍ण पक्ष की चतुर्थी को रखा जाने वाला करवा चौथ का व्रत इस साल 1 नवंबर 2023, बुधवार को है.  अखंड सौभाग्य पाने के लिए रखा जाने वाला करवा चौथ व्रत बहुत कठिन माना गया है क्‍योंकि इस दिन व्रती महिला को निर्जला रहना पड़ता है. रात में चंद्रोदय के बाद ही पूजन-अर्घ्‍य देकर करवा चौथ का व्रत खोला जाता है. इस साल करवा चौथ के दिन चंद्रोदय रात 08 बजकर 15 मिनट पर होगा. करवा चौथ व्रत के लिए बताए गए नियमों का पालन करना जरूरी होता है, वरना इस दिन की गई गलतियां व्रत का फल नहीं देती हैं, उल्‍टे नुकसान का कारण बनती हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

करवा चौथ के दिन भूलकर भी न करें ये काम


- करवा चौथ व्रत निर्जला रखा जाता है. इस दिन अन्न और जल ग्रहण न करें, वरना व्रत टूट जाएगा और आपको व्रत का फल नहीं मिलेगा. 


- करवा चौथ के व्रत में सोलह श्रृंगार करने का बड़ा महत्‍व है. इसलिए महिलाएं इस दिन खूब श्रृंगार करके दुल्‍हन की तरह तैयार होती हैं. लेकिन ध्‍यान रखें कि इस दिन किसी को भी सुहाग का सामान ना दें. करवा चौथ के दिन स्वयं द्वारा उपयोग की गई सुहाग से जुड़ी सामग्री जैसे सिंदूर, बिंदी, चूड़ी, महावर, मेहदी आदि का दान न करें.


-  करवा चौथ के दिन चंद्रमा के दर्शन करने का महत्‍व है. चंद्र दर्शन के बाद चंद्र देव को अर्घ्‍य देने के बाद ही व्रत का पारण किया जाता है. बिना चांद देखे करवा चौथ का व्रत ना खोलें. यदि किसी कारणवश शहर में चांद न दिखे तो ज्योतिष उपाय करके पूजा और अर्घ्य दें. उसके बाद पारण करें.


- करवा चौथ व्रत पर महिलाओं को दिन में सोना नहीं चाहिए. व्रत रखकर सोने से व्रत का फल प्राप्त नहीं होता है. व्रत निष्फल हो जाता है और दोष भी लगता है. हालांकि बीमार लोग या गर्भवती महिलाएं आराम कर सकती हैं. 


- करवा चौथ का दिन सुहाग का दिन होता है, इस दिन काले, नीले या भूरे रंग के कपड़े गलती से भी ना पहनें. इन रंगों का संबंध शनि देव से है. करवा चौथ के दिन लाल, गुलाबी, पीले, हरे रंग के कपड़े पहनना शुभ होता है. 


- करवा चौथ व्रत बिना कथा सुने पूरा नहीं होता है. यदि कथा नहीं सुनेंगे तो व्रत का पूरा फल नहीं मिलेगा. लिहाजा पूजा के बाद कथा जरूर पढ़ें या सुनें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)