Kashi Vishwanath Youtube Link: हिंदू धर्म में कई ऐसे प्रसिद्ध मंदिर है, जहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. ऐसे ही एक प्रसिद्ध मंदिर वाराणसी के काशी में स्थित है. ये है काशी विश्वनाथ मंदिर. यहां पर भगवान शिव के दर्शन के लिए लाखों श्रद्धालु नियमित रूप से पहुंचते हैं. बाबा की एक झलक पाने के लिए भक्तों की लंबी कतारे लगी रहती हैं. वहीं, अब मंदिर प्रशासन ने भक्तों के लिए नई सुविधा शुरू की है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

काशी विश्वनाथ मंदिर के लाइव दर्शन का इंतजाम किया गया है. इस https://www.youtube.com/shrikashivishwanath यूट्यूब चैनल के लिंक पर क्लिक करके आप काशी विश्वनाथ में भोलेनाथ के दर्शन घर बैठे ही कर सकते हैं. बता दें कि वाराणसी शहर में स्थित ये मंदिर जग प्रसिद्ध और काफी प्राचीन है. ये गंगानदी के पश्चिमी तट पर स्थित  है. 


इसलिए प्रसिद्ध है ये मंदिर


काशी विश्वनाथ का मंदिर जग प्रसिद्ध है. यहां भगवान शिव के साथ माता पार्वती की पूजा भी की जाती है. मान्यता है कि जब मां पावर्ती ने भगवान शिव से उन्हें अपने घर ले जाने के लिए कहा तो वे उन्हें अपने साथ काशी लेकर आए और यहां खुद को विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग के रूप में खुद को स्थापित कर लिया.


काशी विश्वनाश का ऐप भी हुआ लॉन्च


बता दें कि काशी विश्वनाथ मंदिर ने लाइव दर्शन के लिए एक ऐप भी लॉन्च किया है. कहा जा रहा है कि इस ऐप को डाउनलोड करने से श्रद्धालुओं को दर्शन और पूजन में आसानी हो जाएगी. इतना ही नहीं, इससे प्रशासन को भीड़ नियंत्रित करने में भी सहायता मिलेगी. 


काशी विश्वनाथ के दर्शन का महत्व 


- कहते हैं कि 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक काशी विश्वनाथ का मंदिर के स्पर्श मात्र से ही राजसूय यज्ञ का फल प्राप्त होता है. कहते हैं कि एक बार मंदिर के दर्शन और गंगा में स्नान करने मात्र से ही व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है. 


- मान्यता है कि जब मुर्तियों का ऋंगार किया जाता है, तो सभी मुर्तियां पश्चिम मुखी होती हैं. कहते हैं कि यहां शिव और शक्ति दोनों साथ ही  विराजते हैं. ये चमत्कार शिव काशी में ही देखने को मिलता है. 


- काशी विश्वनाथ मंदिर में ऊपर की और एक सोने का छत्र लगा है, मान्यता है कि इस छत्र के दर्शन मात्र से ही लोगों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)