Lakshmi Panchami 2022: चैत्र शुक्ल पंचमी को लक्ष्मी पंचमी के रूप में मनाया जाता है. साथ ही इस दिन लक्ष्मी पंचमी का व्रत रखा जाता है. मान्यता है कि इस व्रत को रखने से मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. साथ ही घर में धन-वैभव और सुख-समृद्धि आती है. शास्त्रों के अनुसार इस दिन मां लक्ष्मी की उपासना से आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है. इस साल लक्ष्मी पंचमी 6 अप्रैल को है. आइए जानते हैं इस दिन मां लक्ष्मी की उपासना कैसे करें.


लक्ष्मी पंचमी पूजा विधि (Lakshmi Panchami 2022 Puja Vidhi)


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दिन स्नान के बाद साफ कपड़े पहनें और मां लक्ष्मी की पूजा करें. पूजन के दौरान माता को अनाज, हल्दी और गुड़ अर्पित करें. इस दिन घर में श्री यंत्र की स्थापना करना अत्यंत शुभ माना जाता है. इसलिए इस यंत्र की स्थापना के बाद श्रीसूक्त के मंत्र और कमल के फूलों से हवन करें. हवन के बाद माता को श्रृंगार की वस्तुएं भेंट करें. इसके बाद मां लक्ष्मी को लाल फूल और भगवान विष्णु को पीलें रंग का वस्त्र अर्पित करें. इसके अलावा इस दिन मां लक्ष्मी को खीर का भोग जरूर लगाना चाहिए. 


लक्ष्मी पंचमी मंत्र (Lakshmi Panchami Mantra)


लक्ष्मी बीज मंत्र- ओम् ह्रीं श्रीं लक्ष्मीभयो नमः


महा लक्ष्मी मंत्र- ओम् श्रीं ह्रीं श्रीं कमले कमलालये प्रसीद प्रसीद ओम् श्रीं ह्रीं श्रीं महालक्ष्मयै नम:


ओम् लक्ष्मी गायत्री मंत्र- ओम् श्री महालक्ष्म्यै च विद्महे विष्णु पत्न्यै च धीमहि तन्नो लक्ष्मी प्रचोदयात् 


यह भी पढ़ें: नवरात्रि के पांचवें दिन ऐसे करें मां स्कंदमाता की पूजा, जानें विधि मंत्र और आरती


दान का है विशेष महत्व


शास्त्रों के मुताबिक लक्ष्मी पंचमी के दिन दान जरूर करना चाहिए. साथ ही इस दिन गाय को भोजन कराएं, क्योंकि इस दिन गाय को भोजन कराने से मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होती है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)