Shivling Puja: हिंदू शास्त्रों के अनुसार भगवान शिव की पूजा के लिए सोमवार का दिन रखा गया है. मान्यता है कि इस महादेव और मां पार्वती की पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है. और भगवान शिव प्रसन्न होकर भक्तों के सभी कष्ट दूर करते हैं. भगवान शिव के लाखों भक्त हैं और सच्चे मन से भगवान शिव की उपासना करने से जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सोमवार, प्रदोष व्रत और शिवरात्रि के दिन शिवलिंग का जलाभिषेक, रुद्राभिषेक करने से विशेष फलों की प्राप्ति होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार महीने में इन तीन दिनों में भगवान शिव की पूजा अगर विधिवत तरीके से की जाए,तो भोलेनाथ जल्दी प्रसन्न होते हैं. शिवलिंग की पूजा करने से व्यक्ति को संतान, धन-धान्य आदि की प्राप्ति होती है. साथ ही, मृत्यु के बाद व्यक्ति को मोक्ष मिलता है. ज्योतिष शास्त्र में शिवलिंग पर कुछ खास चीजों को अर्पित करने की बात की गई है. शिवलिंग पर जल, दूध, शहद, बेलपत्र आदि के अलावा काली मिर्च और काले तिल अर्पित करने से व्यक्ति को आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलता है.


काली मिर्च और काले तिल करें अर्पित


शास्त्रों के अनुसार शिवलिंग की पूजा करते समय कुछ खास बातों का ध्यान रखा जाए, तो व्यक्ति के सभी संकट दूर होते हैं. इस उपाय को करने के लिए हथेली में काली मिर्च का एक दाना और 7 काली तिल लें. इसके बाद इन चीजों को शिवलिंग पर अर्पित करें. साथ ही, अपनी कामना मन में बोलें. मान्यता है कि इस उपाय को शिवरात्रि के दिन करना बेहद शुभ माना जाता है. इसलिए हर माह पड़ने वाली शिवरात्रि को इस उपाय को करने से व्यक्ति के सभी संकट दूर होते हैं और जीवन में सुख समृद्धि आती है.


काले तिल से करें ये उपाय


ज्योतिष शास्त्र में काले तिल का विशेष महत्व है. कहते हैं कि कुंडली में शनि, राहु और केतु अशुभ अवस्था में होते हैं तो काले तिल से संबंधी उपाय करना लाभकारी होता है. इतना ही नहीं, काले तिल अर्पित करने से व्यक्ति काल सर्प दोष, शनि की साढ़े साती और ढैय्या से छुटकारा मिल जाता है. इसके साथ ही सुख-समृ्द्धि और धन की प्राप्ति होती है.


काल मिर्च


शिवपुराण में कहा गया है कि काली मिर्च शिवलिंग पर अर्पित करना बेहद शुभ माना गया है. शिवलिंग पर काली मिर्च अर्पित करने से रोगों का नाश होता है और सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है.


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)