Mahashivratri 2023 ke Totke: देवों के देव महादेव की आराधना का दिन नजदीक आ पहुंचा है. इस साल 18 फरवरी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा. भोले शंकर ऐसे देव हैं, जो जल्दी से किसी बात पर रुष्ट नहीं होते और अपने भक्तों की सभी मनोकामनाओं को पूरा करते हैं. आप महाशिवरात्रि पर 5 विशेष भोग लगाकर उनकी विशेष कृपा हासिल कर सकते हैं. आज हम उन 5 चीजों के बारे में बताते हैं, जिन्हें अर्पित करने पर भगवान शिव बेहद प्रसन्न हो जाते हैं और जातकों का घर धन-धान्य से भर देते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव के प्रिय भोग


मिष्ठान


धार्मिक विद्वानों के अनुसार महाशिवरात्रि पर भोले शंकर (Mahashivratri 2023 ke Upay) की पूजा करते हुए आप उन्हें गाय के दूध से बनी कोई भी सफेद मिठाई का भोग लगा सकते हैं. ऐसा करने से महादेव प्रसन्न होते हैं और जातकों पर अपनी कृपा बरसाते हैं. 


ठंडाई


शिवरात्रि (Mahashivratri 2023 ke Totke) पर भांग वाली ठंडाई को शिवलिंग पर चढ़ाना भी शुभ माना जाता है. यह भगवान शिव का प्रिय पेय है, जिसे पीकर वे मस्त हो जाते हैं. जो लोग शिवरात्रि पर ठंडाई अर्पित करते हैं, उनका घर धन से भर जाता है. 


मखाने की खीर


ज्योतिष शास्त्र में मखाने की खीर को भी सर्वोत्तम बताया गया है. आप महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2023 ke Upay) पर गाय के दूध में मखाने की खीर बनाकर शिव जी को अर्पित करें तो आपको इसका पुण्य लाभ मिलेगा. ऐसा करने से सारे अटके काम पूरे होने लगते हैं. 


मालपुआ


महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2023 ke Totke) पर पूजा के दौरान महादेव को घर पर देसी घी से बनाए गए मालपुआ का भोग लगाना उत्तम माना जाता है. कहा जाता है कि भगवान शिव को मालपुआ बेहद प्रिय है. जब कोई जातक उन्हें मालपुआ अर्पित करता है तो वे उसके सारे दुख हर लेते हैं. 


पंचामृत


ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक आप महाशिवरात्रि (Mahashivratri 2023 ke Totke) वाले दिन भोले शंकर को पंचामृत और भांग अर्पित कर सकते हैं. ये दोनों भोलेनाथ को अति प्रिय हैं. ऐसा करने वालों को भगवान शिव का भरपूर आशीर्वाद मिलता है और उनका घर खुशियों से भर जाता है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें