Marriage line in Hand in Hindi: शादी में देरी होना या वैवाहिक जीवन में समस्‍या होना, शादी के बाद किसी अन्‍य रिलेशनशिप में होना. ये ऐसी समस्‍याएं हैं, जिनसे परेशान होने वाले लोग बड़ी संख्‍या में हैं. ज्‍योतिष, हस्‍तरेखा आदि की मदद से लोग अपनी शादी और उसके बाद के जीवन के बारे में जानने की जिज्ञासा रखते हैं. विवाह रेखा और इस पर निशानों से जाना जा सकता है कि जातक की शादी कब होगी और उसकी शादीशुदा जिंदगी कैसी रहेगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

विवाह रेखा से जानें अपना वैवाहिक जीवन  


विवाह रेखा हाथ की सबसे छोटी उंगली के नीचे हथेली के बाहर से अंदर की होती हैं. कई बार हाथ में एक से ज्‍यादा विवाह रेखाएं भी होती हैं. इनके जरिए जाना जा सकता है कि जातक के कितने अफेयर होंगे या वैवाहिक जीवन कैसा रहेगा. या उसकी शादी टूटने की नौबत आएगी. 


- यदि हथेली में एक से ज्‍यादा विवाह रेखाएं हों तो जातक के कई अफेयर और एक से शादी होने के योग बनते हैं. ऐसे जातक कई रिलेशनशिप में रहते हैं. 


- यदि विवाह रेखा पर द्वीप का चिह्न हो या द्वीप के चिह्न पर विवाह रेखा खत्‍म हो तो जातक की शादी जान-पहचान में या रिश्‍तेदारों में होती है. आमतौर पर ऐसे जातकों का विवाह कम उम्र में हो जाता है. 


- वहीं विवाह रेखा के बीच में द्वीप का चिह्न होना अशुभ होता है. ऐसे लोगों की शादीशुदा जिंदगी में काफी मुश्किलें आती हैं. लेकिन संवाद रखा जाए तो समस्‍या हल भी हो जाती है. 


- विवाह रेखा पर काला गोल निशान या क्रॉस का निशान हो, तो शादी के मामले में ऐसे लोगों का जीवन कष्‍ट में बीतता है. इन्‍हें एकाकी जीवन बिताना पड़ता है. या तो वे विवाह ही नहीं करते हैं, यदि विवाह हो भी तो किसी बीमारी या दुर्घटना के कारण पार्टनर की मृत्‍यु हो जाती है. 


- विवाह रेखा पर स्‍कवायर का चिह्न होना बहुत शुभ माना गया है. ऐसे लोग अपने लाइफ पार्टनर के बहुत अच्‍छे दोस्‍त साबित होते हैं और खुशहाल जीवन जीते हैं. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)