Do Not Gift Money Plant: वास्तु शास्त्र के मुताबिक किसी भी चीज का सही लाभ तभी मिलता है, जब उसे सही दिशा और सही जगह पर रखा जाता है. साथ ही उसके नियमों को भी ध्यान में रखना जरूरी है. मनी प्लांट का पौधा वास्तु के अनुसार बहुत अहम है. घर में सही दिशा में रखा मनी प्लांट व्यक्ति की आर्थिक स्थिति को मजबूत करता है. लेकिन क्या आप जानते हैं मनी प्लांट को लेकर भी कुछ नियम बताए गए हैं. अगर इन बातों का ध्यान न रखा जाए, तो इसके विपरीत परिणाम सामने आते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आजकल प्लांट को गिफ्ट में देने का चलन है. लोग एक-दूसरे को इनडोर या आउटडोर प्लांट गिफ्ट करने लगे हैं. लेकिन वास्तु जानकारों के अनुसार किसी भी व्यक्ति को गिफ्ट में मनी प्लांट नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति केजीवन से धन-वैभव और यश चला जाता है. साथ ही इसका सीधा प्रभाव व्यक्ति की आर्थिक स्थिति पर पड़ता. आइए जानते हैं क्यों नहीं देना किसी को गिफ्ट में मनी प्लांट. 


 


ये भी पढ़ें- Ramayan Story: राम चरित मानस को हुई नष्‍ट करने की कोशिश तो हुआ ऐसा चमत्‍कार! जानकर रह जाएंगे हैरान
 


इस ग्रह से है मनी प्लांट का संबंध


वास्तु जानकारों का कहना है कि मनी प्लांट का संबंध शुक्र ग्रह से है. ज्योतिष अनुसार शुक्र ग्रह सुख-समृद्धि और  शांति का प्रतीक माना जाता है. ऐसे में किसी दूसरे व्यक्ति को मनी प्लांट गिफ्ट में देने से शुक्र ग्रह नाराज हो जाते हैं और व्यक्ति के जीवन में धन-वैभव और यश का अभाव हो जाता है. ऐसे में व्यक्ति परेशानियों से घिर जाता है. इसलिए ऐसा करने से व्यक्ति को बचना चाहिए. 


 


ये भी पढ़ें-  Numerology: इन तारीखों में जन्‍मे लोग होते हैं सबसे ज्‍यादा लकी! रॉकेट की स्‍पीड से होते हैं सफल


 


मनी प्लांट लगाते समय रखें इन बातों का ध्यान


- वास्तु के अनुसार मनी प्लांट सदैव दक्षिण-पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए. 


- घर की उत्तर-पूर्व दिशा में मनी प्लांट भूलकर भी न रखें. ऐसा करने से व्यक्ति नकारात्मक ऊर्जा से घिर जाता है. 


- ऐसा माना जाता है कि मनी प्लांट शुक्रवार के दिन ही लगाना चाहिए. क्योंकि इस पौधे का संबंध शुक्र ग्रह से होता है. साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि शुक्रवार के दिन पौधे की कटाई या छटाई न करें. इससे शुक्र ग्रह क्रोधित होते हैं. 


- मनी प्लांट लगाने के बाद वे तेजी से बढ़ता है इसलिए इसकी लताओं को जमीन से स्पर्श म होने दें. 


- मनी प्लांट सूखे पत्तों को तुरंत हटा दें. घर में रखने से नकारात्मक ऊर्जा आती है. 


- वास्तु के अनुसार मनी प्लांट हमेशा घर के अंदर की लगाएं. घर के बाहर लगाने से ये सूख जाता है. साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि मुख्य द्वार पर भी इसे लगाने से बचें. 


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)