Money Plant Myth: मनी प्लांट का पौधा अपने नाम के अनुसार ही काम करता है. वास्तु में मनी प्लांट के पौधे का बहुत महत्व है. इसे घर के अंदर या बाहर अगर नियमानुसार लगाया जाए, तो ये व्यक्ति को रोड़पति से करोड़पति लगाने में देर नहीं लगाता. लेकिन वहीं अगर इसे लगाते समय कुछ बातों का ध्यान नहीं रखा जाए, तो इसके विपरीत परिणाम सामने आते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

वास्तु शास्त्र में मनी प्लांट को लगाने के कुछ नियम बताए गए हैं. इसे सही दिशा में लगाना बेहद जरूरी है. साथ ही, मनी प्लांट का पौधा कहां लगाया जाए, इसकी बेल को कैसे लगाया जाए आदि चीजों पर गौर न किया जाए,तो व्यक्ति दरिद्रता की दलदल में धंसता जाता है. आइए जानते हैं मनी प्लांट को लगाने के कुछ फायदे और नुकसान के बारे में. 


मनी प्लांट लगाने के फायदे


-वास्तु जानकारों का मानना है कि अगर मनी प्लांट की बेल को घर में लगाया जाए, तो इससे घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. ऐसा माना जाता है कि ये प्लांट जितना फैलता है, उतना धन लाभ होता है. 


- मनीप्लांट को आग्नेय दिशा में लगाया जाए, तो ये अपने नाम के मुताबिक परिणाम देता है. इससे आग्नेय दिशा का दोष दूर होता है. साथ ही, घर में सकारात्मकता आती है. 


- मनी प्लांट के पौधे का संबंध शुक्र ग्रह से है. इसे लगाने से शुक्र ग्रह को मजबूती मिलती है. इसे आग्नेय दिशा में लगाया जाता है. इस दिशा के देवता गणेश जी हैं और प्रतिनिधि शुक्र. 


- माना जाता है कि पक्के घरों में कच्ची जमीन नहीं होती. ऐसे में घर में शुक्र स्थापित नहीं हो पाता. ज्योतिष अनुसार शुक्र कच्ची जमीन के कारक हैं. अगर घर में कच्ची जमीन नहीं है, तो मनी प्लांट शुभ फल का कारक होता है. 


मनी प्लांट के नुकसान


- मनी प्लांट को अगर सही दिशा में न लगाया जाए, तो व्यक्ति को आर्थिक तंगी का सामान करना पड़ता है. इसे भूलकर भी उत्तर-पूर्व दिशा में न लगाएं. 


- मनी प्लांट को लेकर ये अंधविश्वास है कि मनी प्लांट नसों पर प्रभाव डालता है. माना जाता है कि इसका ऊपर की दिशा में बढ़ना शुभ फलदायक होता है. वहीं, नीचे की ओर बढ़ना नुकसानदायक होता है. 


- ऐसी मान्यता है कि अगर अपना मनी प्लांट किसी दूसरे को लगाने को दे दें, तो इससे घर की बरकत चली जाती है. 


- मनी प्लांट को शुक्र का पौधा माना जाता है. इसलिए इसके आस-पास शुक्र के शत्रु पौधों को नहीं रखना चाहिए. जैसे-मंगल, चंद्र और सूर्य का पौधा. 


चोरी किया हुआ मनी प्लांट लगाएं या नहीं


मनी प्लांट को लेकर अक्सर लोगों से ये सुना जाता है कि अगर घर में मनी प्लांट चोरी किया हुआ लगाया जाए, तो ये खूब धन लाभ देता है. इसके बारे नें वास्तु जानकारों ने कोई पुष्टि नहीं की है. इसलिए चोरी करके मनी प्लांट न लगाएं. इसके साथ ही मनी प्लांट को कांच की बोतल में लगाने से भी परहेज करें. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 


ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर