नई दिल्‍ली: हिंदू धर्म और ज्‍योतिष में हर देवी-देवता की पूजा करने का दिन, समय और तरीका बताया गया है. साथ ही उनकी कृपा पाने के कई उपाय भी बताए गए हैं. सही विधि से की गई पूजा (Worship), उपाय देवी-देवता की असीम कृपा दिलाते हैं, इससे जिंदगी में हर तरह का सुख मिलता है. वहीं पूजा और अपने कामों के जरिए की गईं गलतियां देवी-देवताओं के प्रकोप का कारण भी बन सकती है. आज हम जानते हैं कि वे कौनसी गलतियां (Mistakes) हैं, जिनसे धन की देवी लक्ष्‍मी (Goddess Laxmi) नाराज हो सकती है और आपको गरीबी में ढंकेल सकती हैं. जाने-अनजाने में हो रही इन गलतियों को तुरंत सुधारना जरूरी है. 


मां लक्ष्‍मी को नापसंद हैं ये चीजें 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

- मां लक्ष्‍मी को कभी भी सफेद रंग के फूल न चढ़ाएं, उन्‍हें लाल और कमल के फूल बहुत प्रिय हैं. चूंकि मां लक्ष्‍मी सुहागन हैं, लिहाजा लक्ष्‍मी पूजा (Laxmi Puja) में सफेद रंग के फूल चढ़ाना वर्जित है.


- सूर्यास्‍त के समय और उसके बाद कभी भी किसी को नमक, हल्‍दी और खट्टी चीजें न दें, इससे लक्ष्‍मी जी नाराज हो सकती हैं. 


VIDEO



यह भी पढ़ें: Birth से ही Lucky होती हैं इन Zodiac Signs की Girls, Family की भी चमका देती हैं किस्‍मत


- देर तक सोने वाले लोग देवी लक्ष्‍मी को पसंद नहीं है. यदि कड़ी मेहनत के बाद भी आप पर लक्ष्‍मी जी की कृपा नहीं हो रही है तो तत्‍काल अपनी यह आदत सुधार लें. 


- कभी भी रात में बाल और नाखून न काटें. ऐसा करने से देवी लक्ष्‍मी नाराज हो जाती हैं और घर में निर्धनता आती है.  


- कभी भी अन्‍न का अपमान न करें क्‍योंकि देवी अन्‍नपूर्णा, देवी लक्ष्‍मी का ही रूप हैं. ऐसे में अन्‍न की बर्बादी, भोजन करने के बीच से उठना, थाली फेंकना व्‍यक्ति की बर्बादी का कारण बन सकता है. 


(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)