गुजरात में पहुंचा मानसून.. आगे नहीं बढ़ा, अब मौसम विभाग से आया बड़ा अपडेट
Advertisement
trendingNow12294504

गुजरात में पहुंचा मानसून.. आगे नहीं बढ़ा, अब मौसम विभाग से आया बड़ा अपडेट

Weather News: प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण यह चार दिन से आगे नहीं बढ़ पाया है. दक्षिण-पश्चिम मानसून आमतौर पर 15 जून को गुजरात में प्रवेश करता है और 20 जून तक अहमदाबाद और सौराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों सहित अन्य भागों में आगे बढ़ता है.

गुजरात में पहुंचा मानसून.. आगे नहीं बढ़ा, अब मौसम विभाग से आया बड़ा अपडेट

Monsoon Update: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के एक अधिकारी ने शनिवार को कहा कि गुजरात में समय से चार दिन पहले 11 जून को ही दस्तक देने के बावजूद दक्षिण-पश्चिम मानसून प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण राज्य के अन्य हिस्सों में आगे नहीं बढ़ पाया है. आईएमडी के अहमदाबाद मौसम केंद्र के वैज्ञानिक रामाश्रय यादव ने बताया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून ने 11 जून को दक्षिण गुजरात के नवसारी में दस्तक दी थी.

मौसम विभाग ने बताया कि लेकिन प्रतिकूल परिस्थितियों के कारण यह चार दिन से आगे नहीं बढ़ पाया है. कहा, गया कि दक्षिण-पश्चिम मानसून आमतौर पर 15 जून को गुजरात में प्रवेश करता है और 20 जून तक अहमदाबाद और सौराष्ट्र के कुछ क्षेत्रों सहित अन्य भागों में आगे बढ़ता है. 25 जून तक मानसून सौराष्ट्र के अधिकांश भागों में पहुंच जाता है और 30 जून तक यह पूरे गुजरात को कवर कर लेता है.

अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश

इस बीच, आईएमडी ने अगले पांच दिनों में राज्य के कई जिलों में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. हालांकि, शुक्रवार और शनिवार को कुछ इलाकों में मानसून-पूर्व बारिश हुई. वहीं मौसम विभाग ने मध्य और दक्षिण भारत में गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है. उधर, तेरह राज्यों में भीषण लू का अलर्ट जारी किया गया है. 

गर्म हवाओं की स्थिति होने की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में भीषण गर्म हवाएं चल रहीं हैं और जम्मू, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़-दिल्ली, पंजाब और राजस्थान के अलग-अलग स्थानों मं 18 जून 2024 को गर्म हवाओं की स्थिति होने की संभावना है.  दिल्ली-एनसीआर में गर्मी और लू का प्रकोप कम होने का नाम नहीं ले रहा है. अब तक दिन में ही गर्मी और लू के थपेड़े झेलने पड़ रहे हैं, लेकिन अब रात में भी आग बरस रही है

इंतजार खत्म होने वाला है

इधर मध्यप्रदेश में भीषण गर्मी के चलते लोग बारिश का इंतजार कर रहे हैं. अब उनका यह इंतजार खत्म होने वाला है. जल्द ही मध्यप्रदेश बारिश से तर हो जाएगा. उत्तर और पूर्वी भारत में गर्मी का सितम है तो दक्षिण और पूर्वोत्तर भारत में बारिश का कहर बना हुआ है. असम से अगरतला और बराक घाटी जाने वाली आठ ट्रेनों को भारी बारिश के कारण दो दिन के लिए रद्द करना पड़ा है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news