Solar And Lunar Eclipse In 2024: हर साल कई सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) और चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse) पड़ते हैं. कई देशों में ये ग्रहण दिखते हैं कई देशों में नजर नहीं आते हैं. भारत में ग्रहण का ज्योतिषीय महत्व (Astrological Importance) माना जाता है. सूर्य और चंद्र ग्रहण का राशियों पर शुभ और अशुभ प्रभाव देखने को मिलता है. जिन लोगों की कुंडली में इसके नकारात्मक प्रभाव देखने को मिलंगे उनको कई तरह के नुकसान उठाने पड़ेंगे. वहीं जिन लोगों की कुंडली में इसके सकात्मक प्रभाव पड़ेंगे, उनको ढेरों लाभ प्राप्त होंगे. ऐसे में चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं आने वाले साल में कब-कब सूर्य और कब-कब चंद्र ग्रहण नजर आने वाला है. इसके साथ ही ये भी बताएंगे कि ये ग्रहण भारत में दिखेंगे या नहीं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

साल 2024 में लगने वाले ग्रहणों की लिस्ट (List of Eclipse In Year 2024)


पहला ग्रहण
नए साल यानि कि 2024 में सबसे पहले चंद्र ग्रहण पूर्णिमा तिथि 25 मार्च 2024 की सोमवार को हमेशा की तरह नजर आने वाला है. 


दूसरा ग्रहण
अगले साल का दूसरा ग्रहण सूर्य ग्रहण 8 अप्रैल 2024, सोमवार को पड़ेगा. ये चंद्र ग्रहण के लगभग 14 दिन बाद ही नजर आने वाला है. 


तीसरा ग्रहण
साल 2024 का तीसरा ग्रहण चंद्र ग्रहण पड़ने वाला है जोकि 18 सितंबर 2024 की बुधवार के दिन नजर आएगा. ये ग्रहण आंशिक ही रहेगा. ये चंद्र ग्रहण साल का दूसरा और आखिरी चंद्रग्रहण होगा.


चौथा ग्रहण
आने वाले साल का चौथा और आखिरी ग्रहण 2 अक्टूबर 2024 यानि कि बुधवार को लगने वाला है. इस साल इत्तेफाक ही है कि सूर्य ग्रहण भी पहले की तरह चंद्र ग्रहण की तरह ही ठीक 14 दिन बाद ही पड़ने वाला है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)