Jharkhand News: अंधविश्वास ने ली जान, देसी दवा खाने से वैध सहित दो की मौत, दो की हालत गंभीर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2442126

Jharkhand News: अंधविश्वास ने ली जान, देसी दवा खाने से वैध सहित दो की मौत, दो की हालत गंभीर

Jharkhand News: झारखंड के गुमला में देशी दवा खाने वैध सहित दो युवक की मौत हो गई. वहीं दो लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है.

देशी दवा खाने से वैध सहित दो की मौत

गुमला: गुमला जिले के चैनपुर थाना क्षेत्र के मरईकोना गांव में 20 सितंबर को आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों से बनी दवा के सेवन से वैध सुधीर तिर्की और बसंत तिर्की की मौत हो गई. जबकि बसंत तिर्की की पत्नी सुषमा तिर्की और बादल टोप्पो की हालत गंभीर बनी हुई है. घटना के बाद स्वास्थ्य विभाग ने त्वरित जांच शुरू की. सिविल सर्जन डॉ. नवल कुमार ने अपनी टीम के साथ मौके पर पहुंचकर घंटों छानबीन की और पाया कि यह मामला विभागीय लापरवाही से नहीं, बल्कि अंधविश्वास और शराब के नशे में जड़ी-बूटी के गलत सेवन से जुड़ा है.

डॉ. नवल कुमार ने बताया कि जड़ी-बूटियों और अन्य सामग्री से बनी इस दवा को मृतक के परिवार ने घर में मिक्सी में पीसकर तैयार किया था. जिसके सेवन करने के लगभग एक घंटे बाद लोगों की तबीयत बिगड़ने लगी. पेट में दर्द, उल्टी और चक्कर जैसी समस्याएं उत्पन्न हुईं. पीड़ितों को तुरंत अस्पताल ले जाने के बजाय घरेलू उपचार किया गया, जिससे स्थिति और गंभीर हो गई. घटना के कई घंटे बाद स्वास्थ्य विभाग को सूचना मिली, जिसके कारण बचाव कार्य में देरी हुई. सिविल सर्जन ने बताया कि मृतक बसंत तिर्की कभी टीबी (ट्यूबरकुलोसिस) का मरीज नहीं था और न ही उसने कभी इस बीमारी की दवा ली थी.

ये भी पढ़ें- Muzaffarpur News: विचाराधीन कैदी की मौत के बाद थाने पर बवाल, पुलिस पर पीटने का आरोप

ग्रामीणों ने बताया कि बसंत तिर्की पहले से ही लिवर और अन्य बीमारियों से जूझ रहा था और गुमला के एक निजी क्लिनिक से उसका इलाज चल रहा था. जांच के दौरान सिविल सर्जन के साथ जिला परिषद सदस्य मेरी लकड़ा, पंचायत मुखिया शोभा देवी, वार्ड सदस्य रश्मि भारती टोप्पो, समाजसेवी मयंक मौली शर्मा और स्थानीय पत्रकार शाहिद भी मौजूद थे. डॉ. नवल कुमार ने नागरिकों से अपील की कि वे अंधविश्वास और ओझा-गुनी के चक्कर में न पड़ें. किसी भी स्वास्थ्य समस्या के लिए तुरंत सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ उठाएं. स्वास्थ्य विभाग जनता की सेवा के लिए सदैव तत्पर है और किसी भी प्रकार की समस्या के लिए नागरिक सीधे उनसे संपर्क कर सकते हैं.

इनपुट- रणधीर निधि

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news