Nirjala Ekadashi Daan: हर माह के दोनों पक्षों में पड़ने वाली एकादशी का विशेष महत्व है. एकादशी का व्रत भगवान विष्णु को समर्पित होता है. साल में कुल 24 एकादशी के व्रत रखे जाते हैं. इन सभी एकादशियों में निर्जला एकादशी का व्रत सबसे कठिन व्रतों में से एक है. इस दिन बिना, अन्न, जल और फलाहार के व्रत रखा जाता है. भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. साथ ही मां लक्ष्मी की पूजा करने से लक्ष्मी-नारायण की कृपा प्राप्त होती है. निर्जला एकादशी के किए दान का भी विशेष महत्व है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार निर्जला एकादशी के दिन दान करने से व्यक्ति को कभी धन-धान्य की कमी नहीं होती. साथ ही, वैवाहिक जीवन में भी मिठास बनी रहती है. जानें आज के दिन किन चीजों के दान से लाभ होगा. 


निर्जला एकादशी पर करें इन चीजों का दान


 


ये भी पढ़ें- Maa Laxmi: घर में भूलकर भी न करें ये काम, रूठ कर चली जाती हैं मां लक्ष्मी; पसरने लगती है दरिद्रता


 


- निर्जला एकादसी ज्येष्ठ माह के शुक्ल पक्ष में पड़ती है. ज्येष्ठ माह में भीष्ण गर्मी पड़ती है. इसलिए एकादशी के दिन ठंडी चीजों का दान करना बहुत लाभदायी बताया जाता है. ऐसे में जल और मिट्टी के बर्तनों का दान विशेष फलदायी होता है. 


- इस दिन प्यासे लोगों को शरबत पिलाना या फिर पानी आदि पिलाना बहुत शुभ का काम होता है. ऐसा करने से भगवान विष्णु का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 


- निर्जला एकादशी के दिन जरूरमंदों को खाना खिलाना अच्छा होता है. इस दिन जल से भरा कलश, कपड़े, जूते, छतरी, पंखा, फल और अनाज आदि चीजों का दान करने से जीवन में सुख-समृद्धि का वास होता है. 


- इस दिन चने और गुड़ का दान भी बहुत शुभ फलदायी माना गया है. ऐसा करने से जीवन में मीठास आती है. साथ ही, किसी ब्राह्मण को जूतों का दान भी लाभकारी बताया गया है. ऐसा करने से व्यक्ति को ग्रह दोषों से छुटकारा मिलता है. 


 


ये भी पढ़ें- Chaupai Path: संकट और चिंता से मुक्ति के लिए नियमित करें इन चमत्कारी चौपाइयों का पाठ, पलभर में दूर हो जाएंगी परेशानियां


 

- इस दिन पानी वाले फल और सब्जियों का दान करना चाहिए. इन फलों में आम, खीरा, लीची, खरबूजा आदि शामिल हैं. मान्यता है कि इन चीजों के दान से व्यक्ति को पुण्य की प्राप्ति होती है. 


निर्जला एकादशी के दिन यूं करें तुलसी पूजन


- निर्जला एकादशी के दिन लक्ष्मी-नारायण की कृपा पाने के लिए विष्णु भगवान के साथ मां लक्ष्मी और तुलसी मां की पूजन की भी परंपरा है. इस दिन तुलसीके पौधे के पास घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है और व्यक्ति को करियर में सफलता मिलती है. 


 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)