Paush Purnima 2023 Date: नए साल की शुरुआत हो चुकी है. और नए साल में आने वाले सभी पहली तिथियों का विशेष महत्व है.ज्योतिष शास्त्र के अनुसार साल 2023 की शुरुआत बहुत शुभ हुई है. साल की शुरुआत में ही पुत्रदा एकादशी और शुभ योगों का बनना बेहद शुभ माना जा रहा है. बता दें कि पौष माह का समापन होने वाला है और 7 जनवरी से माघ माह की शुरुआत होगी. 6 जनवरी को पंचांग के अनुसार पौष पूर्णिमा मनाई जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए बेहद खास संयोग बन रहे हैं. इस बार पौष पूर्णिमा की खास बात यह है कि पूर्णिमा शुक्रवार के दिन पड़ रही है. इस कारण इस बार की पूर्णिमा और भी खास हो जाती है. ज्योतिष अनुसार इस बार पूर्णिमा के महत्व में कई गुना वृद्धि हो गई है. ऐसे में धन लाभ के लिए ये विशेष उपाय किए जा सकते हैं. 


पौष पूर्णिमा के दिन कर लें ये उपाय 


- धन संबंधी समस्याओं से मुक्ति पाने के लिए पौष पूर्णिमा का दिन बेहद खास है. अगर आप धनवान बनना चाहते हैं तो इस दिन मां लक्ष्मी का खीर का भोग लगाएं. मान्यता है कि मां लक्ष्मी को खीर बेहद प्रिय है. 


- इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए अष्टलक्ष्मी स्त्रोत का पाठ करें. इस पाठ को करने से व्यक्ति को घर में सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. इसके अलावा, आप नियमित रूप से भी अष्टलक्ष्मी स्त्रोत का पाठ कर सकते हैं.


- इस दिन धनलाभ के लिए 11 कौड़ियां लें और उन पर हल्दी लगाकर मां लक्ष्मी को अर्पित कर दें. इसके बाद अगले दिन एक लाल रंग के कपड़े में इन्हें रखकर पैसा रखने वाली जगह या फिर तिजोरी में रख दें. इन कौड़ियों की पूजा हर पूर्णिमा पर करने से घर में धन आगमन होता है. 


- मान्यता है कि पूर्णिमा के दिन पीपल के पेड़ पर जल अर्पित करें. मिठाई आदि का भोग लगाएं. इससे घर में सुख-समृद्धि आती है और वैवाहिक जीवन सुखमय होता है. 


अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)