Peepal tree leaves remedies in hindi: हिंदू धर्म में कई पेड़-पौधों को बेहद पवित्र माना गया है. इनमें पीपल और तुलसी को काफी महत्व दिया गया है. हिंदू शास्त्रों में तुलसी के पौधे को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना गया है. ऐसे ही पीपल के पौधे को भी बेहद पूजनीय माना जाता है. इसलिए सनातन धर्म में पीपल के पेड़ की पूजा करने का विधान है. ज्योतिष शास्त्र में पीपल के पत्तों के कई उपाय बताए गए हैं जिनको आजमाकर आपकी आर्थिक तंगी से लेकर बुरे सपनों की समस्या तक दूर होती है. इन उपायों के अनुसार अगर आप पीपल के पत्ते को रात को सोने से पहले अपने तकिए के नीचे रखते हैं तो इससे आपको कई लाभ प्रदान होते हैं. चलिए जानते हैं पीपल के पत्ते को तकिए के नीचे रखने के फायदे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धन लाभ का उपाय
अगर आप रात को सोने से पहले एक पीपल का पत्ता अपने तकिए के नीचे रख लेते हैं तो इससे आपकी आर्थिक तंगी दूर होती है. मान्यतानुसार इस उपाय को करने से घऱ में घन का कभी भी अभाव नहीं रहता है. 


बीमारियों से छुटकारा पाने का उपाय
अगर आपके घर का कोई सदस्य बार-बार बीमार पड़ता रहता है तो ऐसे में आप पीपल का एक पत्ता तकिए के नीचे रखकर सोएं. ऐसा करने से बीमारियों से छुटकारा मिलता है और सेहत में बेहतरी होती है. इसलिए पीपल का पत्ता तकिए के नीचे रखना लाभकारी होता है. 


कर्ज से मुक्ति दिलाने का उपाय
अगर आप किसी के कर्जदार हैं और लाख कोशिशों के बाद भी कर्ज से मुक्ति नहीं मिल रही है तो ऐसे में आप पीपल के पत्ते पर सिंदूर लगाकर अपने तकिए के नीचे रखें. मान्यतानुसार इस उपाय को करने से व्यक्ति हर प्रकार के कर्ज से जल्द मुक्त हो जाता है. 


बुरे सपनों से बचाव का उपाय
अगर आपको रोजाना रात को सोते समय बुरे सपने आने का भय बना रहता है तो ऐसे में आप पीपल के पत्ते को रातभर तकिए के नीचे रखें और फिर अगली सुबह इसे बहते पानी में बहा दें. बुरे सपनों को रोकने के लिए ये उपाय बेहद कारगर है. 


(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)