Chanakya Niti: शादी से पहले इन बातों से परखें जीवनसाथी को, वरना जिंदगी हो जाएगी तबाह

Chanakya Niti About Life Partner: जिंदगी में एक बेहतर लाइफ पार्टनर या जीवनसाथी का होना बेहद जरूरी है. सही जीवनसाथी का साथ मिले तो इंसान तरक्की के रास्ते पर आगे बढ़ते चले जाता है. वहीं, गलत जीवनसाथी का चुनाव होने पर जिंदगी नरक से बदतर हो जाती है. भारत के प्रमुख कुटनीतिज्ञ माने जाने वाले आचार्य चाणक्य ने खुशहाल दांपत्य जीवन को लेकर अपने नीति शास्त्र में कई सारी बातें कही हैं. इनका पालन कर लिया जाए तो वैवाहिक जीवन खुशहाली से भर जाता है. आचार्य चाणक्य के अनुसार, अच्छे दांपत्य जीवन के लिए शादी से पहले जीवनसाथी के बारे में कुछ बातों को पता लगा लेना चाहिए.

चंद्रशेखर वर्मा Wed, 04 Jan 2023-10:59 am,
1/5

गुस्सा किसी भी इंसान को खत्म कर देता है. इससे दोस्त भी दुश्मन बन जाते हैं और इंसान बिना-सोचे समझे गलत फैसले कर बैठता है. गुस्सा किसी भी दांपत्य जीवन को नरक बना देता है. ऐसे में जरूरी है कि शादी से से पहले अपने जीवनसाथी के गुस्से को परख लें. 

2/5

चाणक्य के नीति शास्त्र के मुताबिक, किसी भी इंसान में धैर्य का बेहद जरूरी है. यह एक ऐसा गुण है, जो इंसान को किसी भी विकट परिस्थिति से बाहर निकालने में मदद करता है और गलत फैसला करने से रोकता है. ऐसे में जब भी आप अपना जीवनसाथ चुनें तो इस गुण पर खासा ध्यान दें. 

3/5

चाणक्य नीति के अनुसार, जब भी आप किसी से शादी करने का फैसला ले रहे हैं तो सबसे पहले उसके सुंदरता को नहीं, बल्कि गुणों को देखें. उनके अनुसार, किसी भी इंसान के सुंदरता से उसके संस्कार होते हैं.

4/5

आचार्य चाणक्य का कहना है कि इंसान का धार्मिक होना बहुत जरूरी है. धार्मिक इंसान मर्यादित होता है और अपने जीवनसाथी के प्रति वफादार भी रहता है. ऐसे में जरूरी है कि शादी से पहले यह देख लें कि आपका जीवनसाथी कितना धार्मिक है. 

5/5

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जब भी आप किसी महिला से शादी करने को सोचें तो उसके गुणों को जरूर परख लें. स्त्री का गुणवान होना बहुत जरूरी होता है. सुंदरता हमेशा साथ नहीं रहती, लेकिन गुणवान स्त्री विषम परिस्थितियों में भी परिवार को संभाल लेती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link